सुरक्षित और गारंटीशुदा पेंशन के लिए किसी निवेश योजना पर विचार कर रहे हैं? तो आज हम एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) द्वारा पेश की गई एक उल्लेखनीय योजना के विवरण पर चर्चा करेंगे, जिसे एलआईसी सरल पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है। कई लोकप्रिय योजनाओं के साथ, एलआईसी को देश भर में कई लोगों द्वारा एक सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस स्कीम के बारे में बताएंगे, आइए जाने इसके बारे में

Google

योजना की प्रकृति:

एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक गैर-लिंक्ड, एकल-प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। यह स्थिर पेंशन आय चाहने वालों के लिए एक प्रभावी समाधान के रूप में सामने आता है।

निवेश संरचना:

इस योजना में निवेशक एकमुश्त निवेश करते हैं और बदले में उन्हें नियमित पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। पेंशन राशि का निर्धारण प्रारंभिक एकमुश्त प्रीमियम जमा के आधार पर किया जाता है।

Google

आजीवन पेंशन लाभ:

सरल पेंशन योजना की खूबसूरती इस तथ्य में निहित है कि एक बार जब आप एकमुश्त प्रीमियम भुगतान कर देते हैं, तो आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहती है। यह वित्तीय सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करता है, खासकर सेवानिवृत्ति के दौरान।

पॉलिसी सरेंडर विकल्प:

निवेशकों के पास LIC पॉलिसी शुरू होने के छह महीने बाद सरेंडर करने की छूट है। यह सुविधा बदलती वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करते हुए योजना में अनुकूलन क्षमता का तत्व जोड़ती है।

पात्रता मापदंड:

एलआईसी की सरल पेंशन योजना में भाग लेने के लिए व्यक्तियों की आयु कम से कम 40 वर्ष होनी चाहिए। नामांकन के लिए अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष निर्धारित है.

Google

पेंशन विकल्प:

यह योजना पेंशन भुगतान आवृत्ति के संदर्भ में लचीलापन प्रदान करती है। निवेशक अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक आधार पर पेंशन लाभ प्राप्त करना चुन सकते हैं।

उदाहरणात्मक उदाहरण:

आइए एक ऐसे परिदृश्य पर विचार करें जहां एक 42 वर्षीय व्यक्ति 30 लाख रुपये की वार्षिकी में निवेश करता है। ऐसे में एलआईसी सरल पेंशन प्लान 12,388 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करेगा।

Related News