अगर हम कहें की मोबाइल फोन आज लोगो की जिदंगी का अहम हिस्सा बन गया हैं, जिसके बिना एक पल भी बिताना मुश्किल हैं, चाहे हम दिन भर के लिए बाहर जा रहे हों या बस एक कमरे से दूसरे कमरे में जा रहे हों, हमारा फ़ोन हमारे हाथ मे होता है। लेकिन क्या आपको पता है इसका अधिक उपयोग आपकी सेहते के लिए हानिकारक होता होता हैं, सबसे ज़्यादा चिंताजनक आदतों में से एक है फ़ोन को तकिये के पास रखकर सोना। हालाँकि यह सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन इस आदत से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। अगर आपको रात में फ़ोन को पास में रखने की आदत है, तो इसके नुकसान जान लिजिए, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

इसे बेडरूम से बाहर रखें: आपका फ़ोन उसी कमरे में नहीं होना चाहिए जहाँ आप सोते हैं। अगर यह संभव न हो, तो इसे कमरे के सबसे दूर के कोने में रखें, ताकि जोखिम कम से कम हो।

एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल करें: अगर आपको अपना फोन बेडरूम में रखना ही है, तो सुनिश्चित करें कि यह एयरप्लेन मोड पर हो, ताकि रेडिएशन कम हो और आपकी नींद में खलल डालने वाली सूचनाएं खत्म हो जाएं।

Googgle

तकिए से बचें: अपने फोन को कभी भी अपने तकिए के नीचे या उसके पास न रखें। यह स्थिति आपको हानिकारक विकिरण के संपर्क में ला सकती है और आपकी नींद में खलल डाल सकती है।

Google

नुकसान

तनाव के स्तर में वृद्धि: अपने फोन को अपने तकिए के पास रखने से आपका तनाव बढ़ सकता है। जिससे सिरदर्द और चिंता बढ़ सकती है।

नींद की खराब गुणवत्ता: एयरप्लेन मोड को सक्रिय किए बिना, लगातार सूचनाएं और संदेश अलर्ट आपकी नींद के चक्र को बाधित कर सकते हैं, जिससे आपको सुबह थका हुआ और बेचैन महसूस हो सकता है।

Related News