pc: tv9hindi

होली के दौरान हम सभी रंगों से होली खेलते हैं। लेकिन ये रंग कैमिकल्स से लैस होते हैं जो त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। रंगों के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। यदि आपने इसका अनुभव किया हो तो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके हेयर मास्क बना सकते हैं।

होली के रंगों के कारण रूखे बालों की देखभाल पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है। आप अपने बालों की चमक वापस पाने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं। आइए जानें इन हेयर मास्क को बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका.

अंडे का हेयर मास्क:
अंडे बालों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए अपने बालों की मोटाई और लंबाई के आधार पर एक या दो अंडे लें। एक कटोरे में, अंडे को तीन से चार बड़े चम्मच दही के साथ मिलाएं। आप इसमें एक छोटा चम्मच जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। इन सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें। इस मास्क को अपने बालों की जड़ों से सिरे तक लगाएं। पहले आवेदन के बाद आप एक महत्वपूर्ण सुधार देखेंगे।

pc: ABP News

मेथी हेयर मास्क:

एक कटोरे में दो बड़े चम्मच मेथी पाउडर (आप भिगोए हुए मेथी के दानों को भी पीस सकते हैं) डालें, इसके बाद छह से सात बड़े चम्मच दही और दो से तीन बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें। इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें और करीब डेढ़ से दो घंटे के लिए ढककर रख दें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और सादे पानी से धोने से पहले 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें। अगले दिन अपने बालों को शैंपू कर लें।

pc: TV9 Bharatvarsh

दही और एलोवेरा हेयर मास्क:
वैसे तो दही अकेले ही आपके बालों के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आप रंगों के कारण अपने फ्रिजी बालों में नई जान डालना चाहते हैं, तो इसे कुछ अतिरिक्त सामग्री के साथ मिलाकर मास्क बना सकते हैं। एक स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए दो बड़े चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल, एक बड़ा चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और पानी से धोने से पहले इसे लगभग 25 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। आप किसी भी हेयर मास्क में जैतून के तेल की जगह बादाम या नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News