आज की इस डिजिटल दुनिया में स्मार्टफोन हमारी जीवनशैली का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके बिना आप एक मिनट भी नहीं रह सकते हैं, हमने देखा हैं या हम भी इस आदत से मजबूर हैं कि सुबह उठते ही मोबाइल फोन चलाते हैं, चाहे अलार्म बंद करना हो या सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करना हो। यह हानिरहित दिखने वाली आदत आपके स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। आइए जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में

Google

नींद की कमी: सुबह सबसे पहले अपने फ़ोन की नीली रोशनी के संपर्क में आने से आपकी नींद का चक्र बाधित हो सकता है। नीली रोशनी नींद को नियंत्रित करने के लिए ज़िम्मेदार हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को रोकती है।

तनाव का स्तर बढ़ना: ईमेल, संदेश या सोशल मीडिया चेक करके अपना दिन शुरू करने से तनाव बढ़ सकता है। जिससे आपका मूड प्रभावित हो सकता है और संभावित रूप से आपके पूरे दिन के लिए नकारात्मक माहौल बन सकता है।

Google

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई: जागने के तुरंत बाद अपने फोन पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी एकाग्रता कम हो सकती है। लगातार सूचनाओं की बाढ़ और विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को संसाधित करने की आवश्यकता आपको महत्वपूर्ण सुबह के कार्यों से विचलित कर सकती है, जिससे उत्पादकता कम हो सकती है।

Google

मानसिक थकान: आपके फोन से लगातार आने वाली सूचनाओं से मानसिक थकान हो सकती है। यह ओवरलोड आपको पूरे दिन मानसिक रूप से थका हुआ और तनावग्रस्त महसूस करा सकता है

आँखों का तनाव: आपके फोन से निकलने वाली नीली रोशनी के संपर्क में आने से आपकी आँखों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे जलन, धुंधलापन और थकान हो सकती है।

Related News