pc: tv9hindi

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह के हार्मोनल बदलावों का अनुभव होता है, जिससे अक्सर गंभीर मूड में बदलाव होता है। पीरियड्स से पहले और बाद में, महिलाओं को पेट में ऐंठन, पीठ दर्द, शरीर में दर्द, सिरदर्द, पैरों में सूजन और चिंता जैसी विभिन्न असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इस दौरान महिलाओं को अपने शरीर में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। पीरियड्स एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो हर महीने होती है, हालांकि कुछ लोगों को देरी या समय से पहले पीरियड्स का अनुभव हो सकता है। तमाम असुविधाओं के अलावा, महिलाओं को अक्सर पीरियड्स से पहले और बाद में उनके चेहरे पर पिंपल्स दिखाई देते हैं। आइए समझते हैं पीरियड्स और पिंपल्स के बीच का कनेक्शन.


चेहरे पर पिंपल्स निकलने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में सूजन बढ़ जाती है, जिससे चेहरे पर लालिमा और खुजली होने लगती है, जिससे पिंपल्स होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही पीरियड्स के दौरान शरीर में एंड्रोजन हार्मोन बढ़ जाता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स भी हो सकते हैं। खासकर पीरियड्स शुरू होने से पहले, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है, जिससे आपके चेहरे पर पिंपल्स दिखाई देने लगते हैं। इसके अलावा, कुछ लोगों को इस दौरान अधिक तनाव का अनुभव होता है, जिससे पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है।

pc: TV9 Bharatvarsh

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए:

आहार और जीवनशैली में बदलाव: महिलाएं अक्सर पीरियड्स से पहले और उसके दौरान अपने आहार और जीवनशैली में महत्वपूर्ण बदलाव का अनुभव करती हैं, जिससे पिंपल्स की समस्या हो सकती है। इस दौरान जंक फूड, फास्ट फूड, शराब और सिगरेट से परहेज करना जरूरी है। इस दौरान इनमें से किसी भी चीज का सेवन करने से स्वाभाविक रूप से पिंपल्स हो सकते हैं।

दर्द निवारक: कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द का अनुभव होता है और इससे राहत पाने के लिए वे दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेती हैं। हालाँकि, ये दवाएँ कभी-कभी पिंपल्स निकलने का कारण भी बन सकती हैं। यदि आपको इस दौरान गंभीर दर्द का अनुभव होता है, तो आप राहत के लिए दवा के बजाय कुछ घरेलू उपचार आज़मा सकते हैं, जैसे सौंफ़ के बीज, अदरक की चाय का सेवन, व्यायाम करना या गर्म पानी की बोतल का उपयोग करना।

Related News