pc: abplive

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियां आना आम है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी कुछ दैनिक दिनचर्या से भी हम समय से पहले बूढ़े नजर आ सकते हैं। जी हां, हम जाने-अनजाने ऐसी आदतें अपना लेते हैं, जिससे त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने लगती है। आइए इनमें से कुछ आदतों के बारे में जानें जिन्हें आपको जल्द से जल्द फाइन लाइंस और साइन ऑफ़ एजिंग से छुटकारा पाने के लिए तुरंत छोड़ देना चाहिए।

आदतें जो आपको समय से पहले बूढ़ा बनाती हैं:

नियमित रूप से सनस्क्रीन न लगाना:
समय से पहले झुर्रियां पड़ने का सबसे बड़ा कारण धूप से होने वाला नुकसान है। सूर्य से आने वाली यूवी किरणें त्वचा में प्रवेश करती हैं और कोलेजन और इलास्टिन को तोड़ देती हैं, जिससे त्वचा की लोच कम हो जाती है। इसलिए, आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन जरूरी है। सनस्क्रीन लगाना अपनी दैनिक आदत बनाएं। बादल वाले दिनों में भी, कम से कम एसपीएफ़ 30 के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें, और बाहर जाने पर हर दो घंटे में दोबारा लगाएं।

पर्याप्त पानी न पीना:
झुर्रियों का एक कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। जब त्वचा में पर्याप्त नमी की कमी होती है, तो यह अपनी लोच खो देती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा शुष्क और झुर्रियों वाली दिखने लगती है। इसलिए, दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पीकर अपनी त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड रखें। इसके अतिरिक्त, अपने आहार में फलों और सब्जियों जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

pc: Newstrack

नियमित धूम्रपान:
धूम्रपान न केवल गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है बल्कि त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी तेज करता है। तंबाकू के धुएं में मौजूद रसायन कोलेजन और इलास्टिन फाइबर को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे समय से पहले झुर्रियां और त्वचा ढीली हो जाती है। धूम्रपान छोड़ना आपकी त्वचा और समग्र स्वास्थ्य की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस आदत को हमेशा के लिए छोड़ने के लिए दोस्तों, परिवार या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से मदद लें।

पर्याप्त नींद न लेना:
नींद की कमी आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिससे कोलेजन टूटने और थकान हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप हर रात सात से नौ घंटे की नींद लें ताकि आपके शरीर को मरम्मत और कायाकल्प के लिए समय मिल सके। गुणवत्तापूर्ण आराम के लिए सोने के समय की दिनचर्या बनाए रखें और नींद के अनुकूल वातावरण बनाएं।

अनहेल्दी फ़ूड:
ख़राब आहार भी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और झुर्रियों का कारण बन सकता है। अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज शामिल करें जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए विटामिन सी, ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हों।

Related News