केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर अहम घोषणा कर देश के आम नागरिकों को बड़ी राहत दी है। आधार, जो पहचान, निवास प्रमाणन और बैंक खाते खोलने जैसे विभिन्न कार्यों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज बन गया है, अब जीवन के लगभग हर पहलू में अभिन्न अंग बन गया है। केंद्र सरकार ने शहरी निवासियों को पर्याप्त राहत देते हुए एक बड़े नीतिगत बदलाव की घोषणा की है। इस परिवर्तन का तात्पर्य यह है कि कुछ कार्यों के लिए अब आधार की आवश्यकता नहीं है, जिससे विशिष्ट परिदृश्यों में इसकी प्रस्तुति या सत्यापन की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी

Google

आधार की बहुमुखी प्रतिभा:

आधार कार्ड पहचान उद्देश्यों, निवास प्रमाणन और बैंकिंग गतिविधियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में विकसित हुआ है। इसकी सार्वभौमिक स्वीकृति ने इसे रोजमर्रा के कार्यों के लिए अपरिहार्य बना दिया है।

सरकार की घोषणा:

केंद्र सरकार की हालिया घोषणा नीति में बदलाव का संकेत देती है, जिसमें कहा गया है कि कुछ कार्यों के लिए अब आधार लगाने की आवश्यकता नहीं है। इस निर्णय से शहरवासियों को महत्वपूर्ण राहत मिलने की उम्मीद है, इससे पहले आधार दस्तावेज़ीकरण या सत्यापन को अनिवार्य करने वाली प्रक्रियाएं सरल हो जाएंगी।

Google

जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र पंजीकरण में परिवर्तन:

देश भर में जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाए रखने के लिए जिम्मेदार रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय ने उल्लेखनीय समायोजन किया है। पहले, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के पंजीकरण के लिए आधार एक शर्त थी, लेकिन अब इस आवश्यकता को समाप्त कर दिया गया है।

जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र में आधार की भूमिका:

हाल के बदलाव रजिस्ट्रार जनरल को जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र के प्रसंस्करण के दौरान आधार डेटाबेस का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। हालांकि आधार सत्यापन की अनुमति है, लेकिन बदले हुए सरकारी आदेश के अनुरूप, पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान यह अब अनिवार्य नहीं है।

नवजात शिशुओं के लिए माता-पिता का आधार:

नवजात शिशुओं के लिए माता-पिता को अपने आधार कार्ड का विवरण प्रदान करना आवश्यक है, लेकिन स्वयं शिशुओं के लिए यह अनिवार्य नहीं है। नवजात शिशु के जन्म के पंजीकरण में पहचान के लिए माता-पिता के आधार नंबर दर्ज करना, नवजात शिशु पर अतिरिक्त आवश्यकताएं लगाए बिना प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना शामिल है।

Google

आधार अपडेट की समय सीमा का विस्तार:

सरकार ने मुफ्त आधार कार्ड अपडेट की समय सीमा बढ़ा दी है। निवासी ऑनलाइन अपडेट के लिए आसानी से myAadhaar पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी आधार जानकारी नवीनतम बनी रहे।

Related News