दोस्तो भारतीय रेलवे से प्रतिदिन करोड़ो लोग यात्रा करते हैं, ऐसे में अगर आप उन लोगो में से हैं जो अक्सर ट्रेन यात्रा करते है, तो आपको इससे जुड़े नियमों के बारे में पता होना चाहिए, यात्रा करने वाले पैसेंजर अक्सर एक अधिकार लेना भूल जाते हैं, वो हैं बीमा, जो आपकी ट्रेन टिकट के साथ शामिल होता है।

Google

अपनी टिकट बुक करते समय, आपको एक बीमा विकल्प मिलेगा जो आपकी पूरी यात्रा के लिए 10 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करता है। ट्रेन यात्रा के दौरान सामान चोरी जैसी घटनाओं तक कवर करता है।

Google

कई यात्री इस बीमा विकल्प को अनदेखा कर देते हैं या जानबूझकर अनदेखा कर देते हैं, जबकि इसकी लागत बहुत कम होती है - अक्सर एक रुपये से भी कम। लगभग 50 पैसे में, आप अपनी पूरी यात्रा के लिए 10 लाख रुपये का बीमा कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।

Google

आम धारणा के विपरीत कि ट्रेन बीमा केवल दुर्घटनाओं में ही फायदेमंद होता है, यह चोरी जैसे नुकसान को भी कवर करता है। चोरी या दुर्घटना की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, तुरंत कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। रेलवे की वेबसाइट पर या सीधे बीमा कंपनी के पास अपनी टिकट और चोरी हुए सामान का विवरण देते हुए तुरंत रिपोर्ट दर्ज करें। दुर्घटना की स्थिति में, पीड़ित के परिवार के सदस्य भी बीमा लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related News