pc: tv9bharatvarsh

छुट्टियों के दौरान, बहुत से लोग शिमला, मनाली जैसे हिल स्टेशनों या किसी अन्य जगह घूमने जाते हैं। हाल ही में क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान बड़ी संख्या में लोग जश्न मनाने के लिए पहाड़ों की ओर गए। हालांकि, भारी भीड़ के कारण कई लोग लंबे ट्रैफिक जाम में फंस गए, जिससे उनकी छुट्टियों का मजा बर्बाद हो गया।

शिमला और मनाली के अलावा हमारे देश में 20 से अधिक हिल स्टेशन हैं। यदि आप नए साल का जश्न भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर मनाना चाहते हैं, तो इन डेस्टिनेशंस पर जाने का विचार करें।

मुनस्यारी, उत्तराखंड
2298 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मुनस्यारी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। एडवेंचर के शौकीनों को इस हिल स्टेशन को जरूर देखना चाहिए, जहां आप रोमांचक ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं। सर्दियों के दौरान यह जगह और भी खूबसूरत लगती है। इस सर्दियों में इस पर्यटक स्थल को अपना डेस्टिनेशन बनाएं और पहाड़ों के मनमोहक नजारों को देखें।

pc: Navbharat Times

धर्मकोट, हिमाचल प्रदेश
मैक्लोडगंज की ऊपरी पहाड़ियों पर स्थित धर्मकोट एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह धर्मशाला की भीड़-भाड़ से बहुत दूर है। यह स्थान छोटे गेस्टहाउस, ध्यान केंद्र और शांतिपूर्ण जीवन के लिए जाना जाता है। आप यहां प्रसिद्ध त्रिउंड ट्रेक का आनंद ले सकते हैं और स्वादिष्ट स्थानीय भोजन का आनंद ले सकते हैं।

लंढौर, उत्तराखंड
मसूरी से 6 किलोमीटर दूर स्थित लंढौर, मनोरम ऐतिहासिक संरचनाओं वाला एक प्राचीन हिल स्टेशन है। इस जगह का इतिहास दिलचस्प है और रस्किन बॉन्ड और एलन ऑक्टेवियन ह्यूम जैसे प्रसिद्ध लेखक यहां रहते थे। आप यहां से धनोल्टी, केम्पटी फॉल्स और चंबा जैसी जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए स्कूटर किराए पर ले सकते हैं।

pc: news18

काजा, हिमाचल प्रदेश
काजा 3650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक ठंडा रेगिस्तान है। यह तिब्बत और लद्दाख सीमा के पास स्थित है। इस क्षेत्र में आप बौद्ध संस्कृति की झलक देख सकते हैं। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो इस जगह को देखना न भूलें। आप स्थानीय स्ट्रीट मार्केट में सस्ती खरीदारी का आनंद भी ले सकते हैं।

मशोबरा, हिमाचल प्रदेश
मशोबरा एक आश्चर्यजनक हिल स्टेशन है, जो भीड़-भाड़ से दूर है और हिंदुस्तान-तिब्बत रोड के माध्यम से शिमला से जुड़ा हुआ है। लॉर्ड डलहौजी ने 1850 में इस सड़क का निर्माण कराया था। इस क्षेत्र के घने जंगल इस हिल स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

Related News