pc: tv9hindi
गुड़ और चने का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और इससे सुख-समृद्धि भी मिलती है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार गुड़ और चने से जुड़े ज्योतिषीय उपाय करने से सभी ग्रहों से जुड़े दोष दूर हो सकते हैं और व्यक्ति की किस्मत सोने की तरह चमकने लगती है। आइए जानें गुड़ और चने से जुड़े कुछ सरल उपाय, जिन्हें करने से व्यक्ति को जीवन से जुड़ी कई परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है और उसका भाग्य चमक सकता है।

गुड़ के ज्योतिषीय उपाय:
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है और मंगल दोष या परेशानियां उत्पन्न कर रहा है तो इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए किसी हनुमान मंदिर में गुड़ चढ़ाना चाहिए। यदि ऐसा करने में असमर्थ हों तो किसी ब्रह्मचारी व्यक्ति को गुड़ का दान करना चाहिए।

अगर कोई काम तमाम कोशिशों के बाद भी लंबे समय से अटका हुआ है तो मंगलवार के दिन लाल कपड़े में गुड़ का एक टुकड़ा एक सिक्के के साथ बांधकर किसी नदी, नहर या समुद्र के पानी में बहा दें।

pc:india.com

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुड़ गुड़ के बर्तन (गुडलक) के प्रभाव को बढ़ाता है। इसीलिए इसका प्रयोग पूजा-पाठ में विशेष रूप से किया जाता है। अगर आप आजीविका से जुड़े किसी खास काम के लिए घर से निकल रहे हैं तो जाते समय गाय को आटे की लोई में गुड़ खिलाकर जाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय को करने से व्यक्ति को मनचाही सफलता प्राप्त होती है। यदि कोई अविवाहित लड़का या लड़की यह उपाय करते हैं तो उनका विवाह शीघ्र हो जाता है।

चने के ज्योतिषीय उपाय:

अगर आप हर तरह की परेशानियों से घिरे हुए हैं और आपके प्रयास विफल हो रहे हैं तो सभी परेशानियों से बचने के लिए आपको हनुमान जी की विशेष पूजा में चने और गुड़ का भोग लगाना चाहिए। अगर यह संभव न हो तो मंगलवार के दिन बंदरों को चने और गुड़ खिलाएं। आप चाहें तो लाल गाय को चारा खिलाकर भी यह उपाय कर सकते हैं।

pc: HerZindagi

अगर आपके जीवन में सुख-समृद्धि की कमी है और लाख कोशिशों के बावजूद भी आपका गुड़ का बर्तन नहीं बन रहा है तो गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के मंदिर में चने और गुड़ चढ़ाएं।

चना न केवल भगवान श्री विष्णु और हनुमान जी का आशीर्वाद दिलाता है बल्कि शनि से संबंधित दोषों को दूर करने में भी मदद करता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन काले चने को काले कपड़े में बांधकर किसी तालाब या नदी में मछलियों को खाने के लिए डालने से शनि की कृपा आप पर बनी रहती है।

Related News