हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही ज्यादा महत्व हैं और इसके प्राचीन विज्ञान का इस्तेमाल कर अपने जीवन से दुख दर्द और नकारात्मकता दूर कर सुख और समृद्धि लाते हैं, हमारे धर्म में देवी लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता हैं, अगर आप चाहते हैं कि देवी लक्ष्मी आप पर कृपा बरसाएं, तो सुबह उठकर कर लें ये काम, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

चंदन का तिलक लगाएँ: सुबह स्नान और पूजा के बाद, अपने माथे पर चंदन का तिलक लगाएँ। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है।

Google

प्रवेश द्वार को साफ करें और रंगोली बनाएँ: अपने घर के प्रवेश द्वार को अच्छी तरह से साफ करें और दरवाजे के दोनों तरफ आटे से रंगोली बनाएँ। यह प्रथा देवी लक्ष्मी का आपके घर में स्वागत करती है और घर को दुर्भाग्य से बचाती है।

तुलसी के पौधे की पूजा करें: तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास होता है। सुबह तुलसी की रोजाना पूजा करने से दैवीय आशीर्वाद मिलता है, जिससे सुख और समृद्धि बढ़ती है।

Google

प्रवेश द्वार पर दीपक जलाएं: प्रवेश द्वार की सफाई करने के बाद, दीपक जलाएं। यह कार्य देवी लक्ष्मी के स्वागत का प्रतीक है और सुख और सौभाग्य को बढ़ाता है।

भगवान सूर्यदेव को जल चढ़ाएं: स्नान के बाद, भगवान सूर्यदेव को जल चढ़ाएं। साफ पानी में थोड़ा सिंदूर, लाल फूल की पंखुड़ियाँ और अक्षत (चावल के दाने) मिलाएँ। इस अनुष्ठान से देवी लक्ष्मी की कृपा से प्रगति और वित्तीय लाभ मिलता है।

Related News