इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों ने वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व माना जाता है वास्तु शास्त्र में इंसान के जीवन से जुड़े हर छोटे से छोटे कार्यों के लिए वास्तु नियम बताए गए हैं। यदि व्यक्ति अपने जीवन में वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों के अनुसार अपना जीवन व्यतीत करता है तो उसे किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता और यदि कोई व्यक्ति वास्तुशास्त्र के नियमों को ध्यान में ना रखते हुए कोई भी कार्य करता है तो उसे अपने हर कार्य में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसी तरह वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि लोग मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं वास्तु शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि आपके घर में रखी हुई कुछ चीजें मां लक्ष्मी के नाराज होने का कारण बन सकती है आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में और इन्हें आज ही अपने घर से हटा दें।

* घर में कभी भी ना लगने दे मकड़ी के जाले :

वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी के नाराज होने का एक कारण आपके घर में लगे हुए मकड़ी के जाले भी हो सकते हैं इसलिए हमेशा अपने घर की नियमित रूप से सफाई करें और घर के किसी भी कोने में मकड़ी के जाले ना लगने दें क्योंकि वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि जिस घर में मकड़ी के जाले दिमाग लगी हुई होती है उसे अशुभ माना जाता है और उस घर में मां लक्ष्मी का वास कभी भी नहीं होता इन घरों में आर्थिक तंगी और ग्रह कलेश आए दिन होते रहते हैं। इसलिए मकड़ी के जाल को अपने घर से तुरंत साफ करें।

* घर में लगा हुआ कोई पेड़ सूख गया है तो उसे तुरंत हटा दें :

वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार मां लक्ष्मी के नाराज होने का एक कारण आपके घर में लगे सूखे पेड़ पौधे भी होते हैं। लोग अपने घरों की सजावट के लिए घर में कई तरह के पेड़ पौधे लगाते हैं जो हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं लेकिन अगर यही पेड़ पौधे सूख जाते हैं तो यह हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करने लगते हैं इसलिए जीवन में आने वाली परेशानियों से बचने के लिए घर से सूखे पेड़ पौधों को तुरंत हटा दें और घर में कांटेदार पौधे भूलकर भी ना लगाएं।

* फिजूल का सामान कभी भी घर में ना :

वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार मां लक्ष्मी के नाराज होने का एक कारण कबाड़ के सामान को अपने घर में रखना भी बताया गया है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि हम रोजाना कई तरह की अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते रहते हैं उसमें से कई चीजें ऐसी होती है जो खराब या टूट जाती है कई लोग इन चीजों को फिर भी अपने घर में ही रखा रहने देते हैं। जबकि इन चीजों को अपने घर से बाहर रखना चाहिए या फिर इन्हें किसी कबाड़ी को बेच देना चाहिए क्योंकि इस तरह के कबाड़ को घर में रखने से निर्धनता और दुर्भाग्य घर में आता है। इसलिए खराब चीजों को अपने घर से तुरंत हटा दें।

* घर में साफ सफाई का रखें खास ध्यान :

मां लक्ष्मी के नाराज होने का सबसे बड़ा एक कारण है घर में गंदगी का होना भी होता है इसलिए महालक्ष्मी गरबा पाने के लिए वास्तु शास्त्रों के नियमों के अनुसार यह बताया गया है कि घर को हमेशा साफ सुथरा और स्वच्छ रखें। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि जिन घरों में गंदगी रहती है महालक्ष्मी उन घरों में कभी भी वापस नहीं करती है और इन घरों में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती है। इसलिए घर की साफ सफाई का हमेशा ध्यान रखें।

Related News