डायबिटीज के मरीजों को कई तरह की हेल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है, उनमें से एक है व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass Juice) जो गेहूं की ताजी और हरी पत्तियों से तैयार किया जाता है, इसे पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. अगर हर दिन इसे पिया जाए तो शरीर में सभी न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी हो जाती है. ये न सिर्फ मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों में आराम देता है, बल्कि कई दूसरे तरीके से स्वास्थ्यवर्धक है। व्हीटग्रास में प्रोटीन, फ्लेवोनोइड्स, क्लोरोफिल, विटामिन-सी और विटामिन-ई, मिनरल्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे व्हीटग्रास जूस के सेवन से मिलने वाले फायदे -

1. हाई कोलेस्ट्रॉल को करता है कम :

याद रखें कि अगर ब्लड वेसेल्स में फैट जमा हो जाए तो ये हाई ब्लड प्रेशर की वजह बन जाता है जिसके बाद दिल का दौरा पड़ सकता है. व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass Juice) पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का लेवल कम हो जाता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी नहीं बढ़ता।

2. डायबिटीज के मरीजों को मिलेगी राहत :

व्हीटग्रास जूस (Wheatgrass Juice) पीने से बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से इसके सेवन की सलाह दी जाती हैं क्योंकि अगर शुगर नियंत्रित नहीं रहेगा तो शरीर के बाकी अंगों पर काफी बुरा असर पड़ेगा।

3. बॉडी को डिटॉक्स करने में करे मदद :

बॉडी डिटॉक्स होने के कारण लिवर सही से काम करता है और डाइजेशन भी बेहतर होता है. इसके अलावा शरीर को ज्यादा ऊर्जा मिलने लगती है। व्हीटग्रास जूस में क्लोरोफिल की मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

4. वजन घटाने में है मददगार :

इस जूस को पीने से देर तक भूख नहीं लगती क्योंकि पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ज्यादा भोजन नहीं करते, फिर धीरे-धीरे वजन घटने लगता है। व्हीटग्रास जूस पीने से मोटापा कम होने लगता है क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर काफी ज्यादा पाया जाता है।

Related News