त्वचा में ज्यादा मात्रा में उत्पादन होने वाला सीबम का उत्पादन स्पेल को ऑइली बना सकता है। इस ऑयल का बनना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है लेकिन इसके ज्यादा होने पर हमारी त्वचा पर एक्ने और पिंपल्स की समस्या होने लगती है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को अन्य लोगों के मुकाबले त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है। ऑयली त्वचा की देखभाल करने में ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है यदि ऑयली त्वचा की ठीक तरह से देखभाल ना की जाए तो हमारी त्वचा पर दाग धब्बे और डेड स्किन की समस्या होने लगती है। यदि आप भी ऑइली स्किन की समस्या से परेशान हैं तो आप इस से राहत पाने के लिए आपको ये तरीका अपनाना चाहिए। आइए जानते है इस तरीके के बारे में -

* क्लींजर का करें इस्तेमाल :

ऑयली त्वचा की देखभाल करने के लिए रात को सोने से पहले अपनी स्किन को क्लींजर से साफ करें क्योंकि धूल गंदगी और उमस की वजह से हमारी त्वचा चिपचिपी होने लगती है जिसको समय पर साफ नहीं करने से त्वचा पर एक्ने और पिंपल्स की समस्या होने लगती है। ऑयली त्वचा के पोर्स को साफ रखना चाहिए। क्योंकि पोर्स के साफ रहने पर इनमें ऑयल के उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अपनी त्वचा के फेस क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते है।

* बिना अल्कोहल वाले टोनर का करें इस्तेमाल :

स्किन चाहे कोई सी भी हो इस पर टोनर का इस्तेमाल करना जरूरी है। स्किन टाइप के हिसाब से टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयली स्किन के लिए हमेशा एल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह टॉयलेट पीएच लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है। क्योंकि हमारी त्वचा का पीएच लेवल संतुलित रहता है तो ऑयल का उत्पादन नहीं होता है। इस तरह के टोला का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा रात में हिल भी कर पाती है।

* फेस मास्क रहेगा आपकी त्वचा के लिए बेस्ट :

ऑयली त्वचा वाले लोगों को हफ्ते में एक बार रात के समय मुल्तानी मिट्टी या क्ले वाले फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए यह फेस मास्क हमारी त्वचा को अंदर से साफ करता है और हमारी त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स को भी रिमूव करता है। रात के समय इस फेस मास्क को लगाने से हमारी त्वचा सुबह फ्रेश नजर आती है। आप इसके लिए बाजार में मिलने वाले कई तरह के फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं जो केवल स्पेशली ऑयली स्किन के लिए बनाया जाता है।

Related News