इंटरनेट डेस्क. वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र में हर समस्या का समाधान की तरह के वास्तु नियम और उपाय बताए गए है। जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र में पेड़ पौधों को विशेष महत्व दिया गया है। क्योंकि इन पेड़ पौधों की वजह से आपके आसपास की उर्जा पर बहुत प्रभाव पड़ता है वास्तु शास्त्र ओं में आपके घर और ऑफिस के लिए शुभ और अशुभ पौधे बताए गए हैं और इनको लगाने के लिए दिशा भी बताई गई है आज इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसे पेड़ पौधों के बारे में बताइए जिन को आप भूल कर भी अपने घर या ऑफिस के अंदर ना लगाएं वरना आपकी तरक्की तो रुकेगी है साथ में ही आप कंगाल भी हो जाएंगे। आइए जानते है इन पौधों के बारे में विस्तार से -

* घर में ना लगाएं कांटेदार पौधे :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या ऑफिस में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए यह पौधे आपके आसपास तनाव और झगड़े का माहौल पैदा करते हैं तथा आपके आसपास नेगेटिव एनर्जी फैलाते हैं।

* ना लगाए मेहंदी का पौधा :

घर या ऑफिस के आसपास आपको भूलकर भी मेहंदी का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह पौधा नकारात्मक शक्तियों को अपनी तरफ आकर्षित करता है इसलिए इसको लगाने से बचें।

* बोनसाई का पौधा भी होता है अशुभ :

बोनसाई के पौधे को घर में लगाना शुभ माना गया है क्योंकि यह पौधा आपके उन्नति में बाधा उत्पन्न करता है जिससे घर के लोगों की नौकरी और व्यापार में तरक्की मैं रुकावटें आती है।

* कपास या रुई का पौधा :

घर में या घर के आस-पास भूल कर भी कपास के पौधे एवं नहीं लगाना चाहिए भले ही यह पौधा दिखने में बहुत सुंदर होता है लेकिन इसे लगाने से हमेशा बचना चाहिए क्योंकि यह आपके घर में नकारात्मकता और कई समस्याओं का कारण बनता है।

Related News