किसी भी अन्य मौसम की तुलना में मानसून के मौसम में बालों और त्वचा की देखभाल करना ज्यादा जरूरी है। इस मौसम में भले ही धूप कम आती हो, लेकिन वातावरण में नमी सबसे ज्यादा होती है, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए सबसे बड़ी समस्या है।

तैलीय त्वचा वाले लोग बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा परेशान होते हैं, क्योंकि इस मौसम में नमी त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं का कारण बनती है। हालांकि कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें आजमाकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है।

हम आपको दिखाएंगे कि कैसे आप घर में आमतौर पर मिलने वाली चीजों से मॉनसून में ऑयली स्किन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

चने का आटा और नींबू

एक पूरा नींबू का रस लें। इसमें दो चम्मच चने का आटा मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर तेल की समस्या नहीं होगी और नमी के कारण चेहरा चिकना नहीं होगा।

गुनगुने पानी से चेहरा धो लें

अगर आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोएंगे तो त्वचा के रोमछिद्रों में जमा गंदगी के साथ-साथ तेल भी निकल जाएगा। इससे त्वचा को रक्त और ऑक्सीजन की अच्छी आपूर्ति होगी, जिससे पिंपल्स को रोकने में मदद मिलेगी।

खीरा

खीरे को पतले स्लाइस में काट लें। रात और दोपहर में चेहरा धोने के बाद इन्हें चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। खीरा चेहरे से तेल हटाने के साथ-साथ ठंडा भी करेगा, जिससे रैशेज या खुजली की समस्या नहीं होगी।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

एक चम्मच मुल्ता मिट्टी में दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर हल्के पानी से धो लें। इससे चेहरे पर जमी गंदगी तो दूर होगी ही साथ ही पिंपल्स, मुंहासे, काले धब्बे, रूखापन आदि की समस्या भी दूर हो जाएगी।

शहद और चीनी

शहद और चीनी का मिश्रण तैयार करें और इससे चेहरे को स्क्रब करें। स्क्रबिंग का यह तरीका त्वचा की गहराई से सफाई करेगा, जो त्वचा संबंधी किसी भी तरह की समस्या को दूर रखने के लिए जरूरी है।

Related News