हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है, यह एक प्राचीन विज्ञान हैं जो विभिन्न नकारात्मक और सकारात्मक उर्जाओं के बारे में हमें बताता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें घर लगाने वालों पौधो की तो वास्तु सिद्धांतों के अनुसार सही स्थान पर पौधे लगाने से घर में सद्भाव और समृद्धि बढ़ती है। दूसरी ओर, गलत स्थान पर पौधे लगाने से घर में अशांति और नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंग कि घर में किस दिशा में पौधे लगाना सही रहता हैं और किस दिशा में लगाने से घर में लड़ाई झगड़ों का बनता हैं कारण, आइए जानते हैं

Google

केले का पौधा:

शुभ दिशाएँ: केले के पौधे को बहुत शुभ माना जाता है, खासकर जब इसे उत्तर या पूर्व दिशा में लगाया जाता है। माना जाता है कि ये दिशाएँ सकारात्मकता और विकास को बढ़ाती हैं।

अशुभ दिशाएँ: वास्तु सिद्धांतों के अनुसार दक्षिण, दक्षिण-पूर्व कोने या पश्चिम दिशा में केले के पौधे लगाने से बचें। ऐसा माना जाता है कि ऐसी जगहें परिवार में तनाव और कलह लाती हैं।

Google

तुलसी का पौधा:

शुभ दिशा: तुलसी या पवित्र तुलसी पूजनीय है और इसे आदर्श रूप से घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाया जाना चाहिए। यह दिशा स्वास्थ्य, समृद्धि और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए सबसे अनुकूल मानी जाती है।

अशुभ दिशा: तुलसी को दक्षिण दिशा में लगाने से बचें, क्योंकि इससे पारिवारिक कलह और अन्य परेशानियाँ हो सकती हैं।

Google

मनी प्लांट:

शुभ दिशा: मनी प्लांट वित्तीय समृद्धि से जुड़ा है। वास्तु के अनुसार, इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने से घर में धन और खुशियाँ आती हैं।

अशुभ दिशा: दक्षिण दिशा में मनी प्लांट लगाने से मना किया जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे वित्तीय अस्थिरता और संकट पैदा होते हैं।

Related News