वास्तु शास्त्र हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, जिसका प्राचीन विज्ञान किसी के जीवन से नकारात्मकता दूर कर सकारात्मकता लाता हैं, इसके नियमों का पालन करने से घर में सुख और शांति फैलती हैं, ऐसे में घरों में कभी कभी लड़ाई होना एक आम बात हैं, लेकिन अगर यह लड़ाई झगड़े निरंतर हो रहे हैं, तो यह परेशानी का सबब बन सकता हैं, इनके उपायों के लिए आप वास्तु शास्त्र का इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं इसके उपाय

Google

1. घर का मुख्य द्वार

आपके घर में ऊर्जा के प्रवाह के लिए मुख्य द्वार महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि दरवाज़ा पूरी तरह से और आसानी से खुले, आस-पास कोई अवरोध या अंधेरा न हो। अच्छी तरह से रोशनी वाला और हवादार प्रवेश द्वार सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ावा देता है।

Google

2. टूटी हुई वस्तुओं का प्रबंधन

टूटी हुई या क्षतिग्रस्त वस्तुओं को संभाल कर रखना आम बात है, लेकिन ये नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा दे सकती हैं। अपने घर से ऐसी किसी भी वस्तु को तुरंत हटा दें।

Google

3. साफ-सफाई बनाए रखना

सकारात्मक माहौल बनाए रखने के लिए नियमित सफाई ज़रूरी है। सुनिश्चित करें कि मकड़ी के जाले और धूल साफ हो गई है, और सप्ताह में एक बार अपने घर को अच्छी तरह से साफ करें। अतिरिक्त लाभ के लिए, नकारात्मक ऊर्जा को बेअसर करने के लिए नमक के पानी से फर्श को पोंछें।

Related News