pc: Amar Ujala

भारत सरकार अपने नागरिकों के कल्याण के लिए विभिन्न पहलों को शामिल करते हुए विभिन्न योजनाएं लागू करती है। इनमें से कई योजनाएं विशेष रूप से महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए बनाई गई हैं। ऐसी ही एक योजना में सिलाई मशीनों के लिए ₹15,000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है। आइए इस योजना का विवरण जानें और व्यक्ति इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

विश्वकर्मा योजना:
वास्तव में, भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है जहाँ महिलाओं को सीधे सिलाई मशीनें प्रदान की जाती हों। इसके बजाय, सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए विश्वकर्मा योजना शुरू की है। इस योजना के तहत महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण दिया जाता है और कोर्स पूरा होने पर उन्हें ₹15,000 का वित्तीय अनुदान मिलता है। इससे उन्हें सिलाई मशीनें खरीदने और घर पर सिलाई का काम जारी रखने, अपने घरेलू खर्चों का समर्थन करने में मदद मिलती है। इस योजना के लिए कई महिलाएं आवेदन कर रही हैं। गौरतलब है कि इस योजना के तहत प्रतिभागियों को सिलाई के अलावा कई अन्य कौशलों में भी प्रशिक्षित किया जाता है। यदि आपको विशेष रूप से सिलाई मशीन की आवश्यकता है, तो आपको इस योजना के लिए पंजीकरण कराना होगा।

आवेदन कैसे करें:
प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ उठाने के लिए, आपको सबसे पहले योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाना होगा। पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड डिटेल्स की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप आवेदन कर देंगे, तो प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा, और प्रतिभागियों को प्रशिक्षण अवधि के दौरान ₹500 का दैनिक वजीफा मिलेगा। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, प्रतिभागियों को टूल किट खरीदने के लिए ₹1,500 मिलेंगे। योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए सीएससी पर आवेदन करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाएं।

इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को मूल्यवान कौशल और वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाना है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से लाभ पाने के लिए आवेदन प्रक्रिया का पालन करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News