भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन में आने वाली समस्याओं और सुख समृद्धि में सुधार करने के लिए एक तरह की चीजें और उपाय बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में धातु के बने छोटे से कछुए का भी बहुत महत्व बताया गया है। बाजारों में आपको क्रिस्टल चांदी और तांबा जैसी धातुओं से बना कछुआ आसानी से मिल जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी धातु का कछुआ होना शुभ माना जाता है क्योंकि जिस घर में कछुआ होता है उस घर में पैसों की समस्या कभी भी नहीं होती और साथ ही आपके व्यापार में भी नुकसान की संभावना कम हो जाती है। घर में धातु का बना कछुआ रखने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है यदि आप भी अपने घर में धातु से बना हुआ कछुआ रखना चाहते हैं तो पहले इसे रखने के सही नियमों के बारे में जरूर जान ले अन्यथा आपको फायदे की जगह नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

* घर में धातु से बना कछुआ रखते समय इन बातों का रखें ध्यान :

1. धातु से बने कछुए को यदि आप अपने घर में रखना चाहते हैं तो उसे हमेशा ठीक तरह से रखें क्योंकि धातु से बने पक्षियों को ठीक तरह से नहीं रखने से आपके कैरियर में तरक्की के रास्ते रुक जाते हैं।

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार करियर में तरक्की पाने के लिए आपको काले रंग का कछुआ घर में लाकर उसे उत्तर दिशा में रखना चाहिए वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा को कछुआ लाना शुभ माना जाता है।

3. वास्तु शास्त्र के अनुसार धातु से बने कछुए को घर के पिछले हिस्से में रखने से घर के सभी सदस्य ऊर्जावान बने रहते हैं और उन्हें अपने जीवन के हर काम में सफलता मिलती है।

4. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मेन गेट पर पश्चिम दिशा में कछुआ रखने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और आपका घर हमेशा सुरक्षित बना लेता है।

5. यदि आप अपने घर में रखने के लिए क्रिस्टल का कछुआ लाना चाहते हैं तो इसे आप दक्षिण पश्चिम या फिर उत्तर पश्चिम दिशा में रखें क्योंकि इस जगह पर इसे रखने से आपके घर के सदस्यों में एकता बनी रहती है। तथा आप क्रिस्टल से बने कछुए को अपने लिविंग रूम में भी रख सकते हैं इससे आपके घर में सुख शांति बनी रहती है।

Related News