जीवन में कई घटनाएँ होती हैं जो हमें अच्छे और बुरे समय का संकेत देती हैं। लेकिन, हम उन संकेतों को समय पर पहचान नहीं पाते हैं या उन्हें अनदेखा कर देते हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि समय हमें आने वाले कल के संकेत पहले से ही दे रहा है। आज हम आपको ऐसे ही संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में आपको पहले से सचेत करेंगे।

इन शुभ संकेतों को जानने से पहले इनके पीछे की पौराणिक कथाओं को जान लेना जरूरी है।

पौराणिक कथा क्या है -

शास्त्रों के अनुसार एक बार नारदमुनि भगवान कृष्ण से मिलने गए। नारदजी ने कहा, हे प्रभु! एक व्यक्ति कैसे जान सकता है कि उसके जीवन में एक अच्छा समय आ रहा है? तब श्रीकृष्ण कहते हैं कि नारद! जब किसी व्यक्ति के लिए अच्छा समय आता है, तो मैं कुछ शुभ संकेत दिखाता हूं, कुछ इसे समझते हैं और कुछ इन संकेतों को नहीं पहचानते हैं। आइए जानें कि उन संकेतों को कैसे पहचानें जो आपके अच्छे समय का संकेत देते हैं।

अगर घर के बाहर सफेद या पीले रंग की गाय आती है तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। गाय को रोटी खिलानी चाहिए, उससे हमें पुण्य मिलता है।

घर से निकलते समय रास्ते में हरी सब्जियां, हरी घास दिखाई दे तो आप इसे इस बात का संकेत मान सकते हैं कि आपका रुका हुआ काम पूरा होगा।

अगर घर में पक्षी आकर चहचहाते हैं और घर में घोंसला बनाने लगते हैं तो इसका मतलब है कोई शुभ समाचार आपको मिलने वाला है।

घर से बाहर जाते समय अगर आपको किसी पुरुष या महिला के हाथ में पानी से भरा घड़ा दिखाई देता है तो यह भी आपके लिए शुभ माना जाता है।

कभी-कभी आपकी हथेली में खुजली होती है, अगर ऐसा होता है तो यह भविष्य में आर्थिक लाभ ला सकता है।

यदि आप सपने में माता लक्ष्मी जी को सोते समय देखते हैं तो समझ लें कि आपको आर्थिक लाभ होने वाला है।

यदि किसी मंदिर में अचानक से कोई पूजा या आरती सुन भी ले तो यह एक शुभ संकेत है। इसी तरह घर में सफेद कबूतर देखना भी आने वाले अच्छे समय का शुभ संकेत है।

Related News