सर्दियों के आगमन के साथ, इस मौसम में पूरे शरीर की त्वचा शुष्क हो जाती है। लेकिन सामान्य तौर पर, लोग चेहरे की त्वचा का अधिक ध्यान रखते हैं और हाथों और पैरों की त्वचा की अनदेखी करते हैं। लेकिन अगर आपके हाथों और पैरों की त्वचा फटी हुई है, तो आपके चेहरे की सुंदरता निरर्थक है। यहां विशेषज्ञ हाथों और पैरों की सुंदरता बनाए रखने के बारे में जानकारी देते हैं। पेडीक्योर से पहले नाखून के आसपास क्यूटिकल क्रीम लगाएं। इस क्रीम को थोड़ी देर के लिए छोड़ देने से क्यूटिकल्स के आसपास की त्वचा मुलायम हो जाती है। पेडीक्योर पानी में थोड़ा शैम्पू, नमक का एक बड़ा चमचा, ग्लिसरीन का एक चम्मच जोड़ें और अच्छी तरह से हिलाएं।

ऐसा करने से पैरों की काली त्वचा में चमक आ जाएगी। आप इस पानी में अपने हाथ भी डुबो सकते हैं। थोड़ी देर के लिए हाथों पैरों को भिगोने के बाद, जब पैरों की त्वचा नरम हो जाए, तो इसे प्यूमिस स्टोन से हल्के से रगड़ें। ऐसा करने से डेड स्किन निकल जाएगी और हील स्मूद दिखेगी। गर्म चलने वाले पानी में एक पैर डुबोएं, परतों के बीच रुककर उन्हें सूखने दें। फिर पैरों को बाहर निकालें, एक सूखे नैपकिन के साथ पोंछ लें और थोड़ी देर सूखने दें। अब छल्ली की मृत त्वचा को क्यूटिकल पुशर से पीछे की ओर धकेलें। फिर एक छल्ली कटर के साथ मृत त्वचा को काटें। वही मैनीक्योर करें। स्क्रब में थोड़ा शहद मिलाएं और हाथों और पैरों को 10 मिनट तक स्क्रब करें। यह सनबर्न वाली त्वचा को उज्ज्वल करेगा, मृत त्वचा को हटा देगा और रंग को उज्ज्वल करेगा। दही और मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पैक बनाएं। इस पैक को हाथों और पैरों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

फिर अपने हाथों और पैरों को धो लें। आप इस पैक को चेहरे पर भी लगा सकते हैं। अगर पैर की एड़ी फटी हुई है, तो फूट क्रीम नियमित रूप से लगाएं। आप इसे ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का मिश्रण बनाकर भी लगा सकते हैं। यदि बर्तन धोने या अन्य घरेलू काम करने से आपके हाथों की त्वचा काली पड़ जाती है, तो नींबू, जैतून का तेल और चीनी का मिश्रण तैयार करें और इसे अपने हाथों पर तब तक रगड़ें जब तक कि चीनी पिघल न जाए। इसी तरह नींबू के छिलके को नाखूनों के आसपास की त्वचा पर रगड़ने से कालापन दूर हो सकता है। रात को सोते समय नियमित रूप से हाथ और पैर की क्रीम लगाने से हाथों और पैरों की त्वचा मुलायम और स्वस्थ रहती है।

सर्दियों में हाथों और पैरों पर कोपल तेल लगाने से भी त्वचा मुलायम रहती है और त्वचा को पोषण मिलता है। यह हाथों और पैरों की त्वचा को चिकना रखने का सबसे सस्ता और प्रभावी तरीका है। कोपरेल तेल लगाने के बाद, कुछ समय तक रहें और मोजे पहनें। हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग करके स्टीम लें। ऐसा करने से त्वचा पर मौजूद डेड स्किन हट जाएगी और त्वचा की परत तब तक नम रहेगी जब तक भाप त्वचा के अंदर तक नहीं पहुंच जाती। स्टीम लेने से पहले मॉइस्चराइजर लगाना दोगुना फायदेमंद होता है।

Related News