बहुत से लोग स्किन की देखभाल करने के लिए कई प्राकृतिक उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आज हम आपको प्याज से जुड़े एक ऐसे ही उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं। प्याज त्वचा को निखारने और त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे आप त्वचा की देखभाल करने के लिए प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुहांसो की समस्या से दिलाएगा छुटकारा – एक प्याज लें और इसे आधा काट लें। इसे कद्दूकस करें और कटोरी में रख लें। फिर इसमें बराबर मात्रा में शहद और ताजा नींबू का रस मिलाएं। इसे अफेक्टेड एरिया पर लगाएं। एक या दो मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश करें और फिर इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे पानी से धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

एंटी एजिंग – एक प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इनका रस निकाल लें। कॉटन बॉल की मदद से प्याज के रस को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट रखने के बाद इसे धो लें। एंटी एजिंग स्किन केयर के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए – एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल लें और इसके बाद आपको इसमें प्याज के रस की कुछ बूँदें मिलानी है। इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 2-3 मिनट के लिए धीरे से मालिश करें। फिर इसे 15 से 20 मिनट रख कर धो लें। हर दूसरे दिन ग्लोइंग त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News