जब हमें सिर धोना होता है तो हम शैम्पू से धोते हैं ऐसा कभी नहीं हुआ है कि हमने शैम्पू का इस्तेमाल नहीं किया है। लेकिन आप पाएंगे कि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर शैंपू सिर्फ केमिकल से भरे होते हैं। कुछ शैंपू बालों के झड़ने का कारण भी बन सकते हैं इसलिए शैंपू खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। बाजार में ऐसे गैर-रासायनिक शैंपू भी उपलब्ध हैं जो महंगे होने का दावा करते हैं और वे गलत हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बालों को साफ करने के कई तरीके हैं, इसके इस्तेमाल से आपके बाल चिकने, स्वस्थ और चमकदार हो सकते हैं।

कुछ प्राकृतिक चीजें हैं जिनका उपयोग आपके बालों को प्रभावी ढंग से धोने के लिए किया जा सकता है जिससे आपके बाल धोने के कई फायदे होते हैं इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों को न केवल काले बल्कि लंबे और लंबे भी बनाते हैं। अंधेरा। लेकिन हो जाएगा। तो आइए नीचे दिखाई गई बातों के बारे में जानते हैं।


शिकाकाई पाउडर लंबे और मजबूत बालों के लिए सबसे अच्छा भारतीय रहस्य है। इसका उपयोग सदियों से बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और इसकी समग्र स्थिति में सुधार करने के लिए किया जाता रहा है। इस प्राकृतिक जड़ी बूटी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से बचाते हैं। और मॉइस्चराइज़ करते हैं बाल।

यह बालों को जड़ों से पोषण देता है और टूटने से बचाता है। शिकाकाई का नियमित उपयोग बालों के झड़ने को रोकता है और बालों को सफेद होने से भी रोकता है। आप शिकाकाई पीसी घर पर बना सकते हैं अन्यथा शिकाकाई भी बाजार में आसानी से उपलब्ध है। एक या दो चम्मच शिकाकाई पाउडर थोडा़ सा पानी लेकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, इस मिश्रण को बालों में लगाकर अच्छे से धो लें. ऐसा तीन से चार दिन तक करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल लंबे और चमकदार हो जाएंगे।

Related News