फिटकरी का इस्तेमाल आपने कई कामों के लिए किया होगा लेकिन इसके कई इस्तेमाल ऐसे भी हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। ज्यादातर घरों में फिटकरी का इस्तेमाल पानी साफ करने के लिए भी किया जाता है लेकिन आज हम आपको इसके कई अनोखेउपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं।

अनचाहे बाल हटाएँ

अनचाहे बालों के खात्मे के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। फिटकरी अवांछित बालों को स्किन से हटाने के अलावा झुर्रियों और दाग का खात्मा करता है। तो फिटकरी पीस कर सुरक्षित कर लें। अब उसे रोजाना पानी के साथ बराबर मात्रा में घोल कर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. खासकर थ्रेडिंग या वैक्सिंग करते वक्त अपने चेहरे पर जरूर लगाएं। इस से बालों की वृद्धि में कमी आएगी।

कील-मुहांसों से मिलेगा छुटकारा

फिटकरी से आपको कील मुहांसो से भी छुटकारा मिल सकता है। इसे पीस कर पानी में मिलाएं। इसके बाद इसे कील-मुहांसों पर लगाकर 20 मिनट रहने दें और बाद में चेहरा धो लें। ये प्रक्रिया रोजाना दोहराएं। कील मुहांसो से छुटकारा मिलेगा।

झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद

झुर्रियों से छुटकारा के लिए फिटकरी के एक छोटे टुकड़े को गीला कर आहिस्ता-आहिस्ता अपने चेहरे पर रगड़ें। इसके बाद गुलाब जल से चेहरा धो लें। इस से आपको झर्रियों से छुटकारा मिलेगा।

फटी एड़ियों से निजात दिलाए

फिटकरी को तवे पर इतना गर्म करें कि पिघलकर नरम और भुरभुरी हो जाए। जब ये ठंडी हो जाए तो इसे पर नारियल के तेल में मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाएं।

Related News