जीवन डेस्क। प्यार एक ऐसी कला हैं, जिसे कुदरत का सबसे हसीन तोहफा कहा जाए तो गलत नहीं होगा। आज के समय में हर व्यक्ति को अपने लिए प्यार चाहिए। दुनिया में रहने वाला हर व्यक्ति किसी ना किसी से जरूर प्यार करता हैं। लड़का हो या लड़की, यदि हम किसी से प्यार करने लगते हैं तो हमें उसकी हर एक बात अच्छी लगने लगती हैं। दरअसल प्यार एक अजीब सा अहसास हैं जिसे हम चाहकर भी रोक पाने में असमर्थ हैं।

आज भी कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें अपना प्यार नहीं मिल पाता हैं। ज्यादातर बार ऐसा होता हैं कि, हमारे मन की झिझक हमें अपने प्यार का इजहार करने में दूर करती हैं। इसके परे आज ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें एकतरफा प्यार की वजह से बर्बादी का सामना करना पड़ा हैं। यदि आपने भी एकतरफा प्यार किया हैं, और पूरी तरह टूट चुके हैं, तो हमारा ये लेख आपके लिए संजीवनी की तरह होगा। आपकी नकारात्मकता को ख़त्म करने के लिए पढ़े हमारा ये लेख-

- एकतरफ़ा प्यार हमेशा कड़वा जहर होता हैं, जिसे हमें नहीं चाहते हुए भी पीना पड़ेगा। ध्यान दे, यह कभी भी जरुरी नहीं कि सामने वाले के लिए जो फीलिंग्स आप रखते हैं वो उसमें भी आपके लिए हो। यह कोई गलत नहीं हैं, इसलिए हमेशा ध्यान रखें कभी भी किसी पर भी अपना प्यार जबरदस्ती नहीं थोपे।

- एकतरफा प्यार में कभी भी उम्मीद नहीं पाले। ध्यान दे, यदि आपको इस बात का थोड़ा सा भी अहसास हैं कि सामने वाला आपको कभी नहीं मिलने वाला हैं और फिर भी आप प्यार करते हैं। तो अपने मन में उम्मीद ना पाल तो बेहतर होगा। यदि ऐसा हुआ तो दर्द बहुत होता हैं।

- ज्यादातर पहला प्यार एकतरफा ही होता हैं। यदि आप उसे पाने में असमर्थ हैं या उसके आने की उम्मीद ना के बराबर हैं तो अच्छा हैं आप अपने लिए दूसरा प्यार ढूढें। जानते हैं, पहला प्यार कभी नहीं भुलाया जा सकता लेकिन दूसरा या सच्चा प्यार, पहले प्यार के अवसाद को ख़त्म करने का माद्दा रखता हैं।

Related News