इंटरनेट डेस्क. केक के बारे में हम सभी अच्छी तरह जानते हैं केक खाना सभी को अच्छा भी लगता है और अगर बात चॉकलेट वाले केक किया है तो यह सभी को बहुत पसंद आता है। लोग बाजार से केक खरीद कर सेवन करते हैं और इसके लिए उन्हें वैसे भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। ज्यादा पैसों के चक्कर में लोग बर्थडे पर केक खरीदते हैं। लेकिन आप अब बिना बर्थडे के भी केक का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे केक बनाने की ऐसी आसान रेसिपी जिसमें आप कम खर्च के आसानी से अच्छा और स्वादिष्ट केक बना सकते हैं और खा भी सकते हैं। आईएस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं केक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और बनाने का आसान तरीका -

* केक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. 10 रुपये का बिस्किट

2. 9 रुपये की ईनो

3. दूध आधा कप

* केक बनाने की आसान रेसिपी :

1. कम खर्च में केक बनाने के लिए आपको सबसे पहले 10 रुपये के बिस्किट खरीदने हैं। बिस्किट चॉकलेट वाले होने चाहिए।

2. आप अपनी मर्जी से क्रीम या बिना क्रीम वाले बिस्किट खरीद सकते हैं। अब इन सारे बिस्किट को पैकेट से निकालकर मिक्सर ग्राइंडर में डाल लें।

3. इसके बाद आपको बिस्किट में थोड़ी सी चीनी डालनी है जो हम सभी के घर में मौजूद होती है। अब ग्राइंड करके चीनी और बिस्किट को पिस लें।

4. अब बिस्किट और चीनी के पाउडर को बाउल में निकालें और इसमें आधा कप दूध डाल दें। दूध खरीदने के लिए आपको मार्केट जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम सभी के घर दूध होता ही है।

5. अब अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें और रेस्ट के लिए 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। पेस्ट ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। आपको पेस्ट गाढ़ा रखना है। अब पेस्ट में आधा चम्मच ईनो डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें।

6. पेस्ट तैयार करने के बाद कुक करने की बारी आती है। इस केक को आप गैस और माईक्रोवेव में भी पका सकते हैं। गैस पर पकाने के लिए कुकर में रेत डालें और एक बड़ी कटोरी को उल्टा करके रख दें।

7. अब दूसरी कटोरी में पेस्ट डालें और उसे उल्टी की हुई कटोरी के ऊपर रख दें। 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाने के बाद आपका केक तैयार हो जाएगा।

Related News