लाइफस्टाइल डेस्क। तरह-तरह के खानपान की वजह से अक्सर लोगों के मुंह से दुर्गंध आने लगती है। कई बार मुंह से आने वाली दुर्गंध की वजह से लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है।
दोस्तों मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनसे खास फायदा नहीं मिल पाता है। आयुर्वेद में मुंह से आने वाली दुर्गंध को जड़ से समाप्त करने के कई देसी नुस्खे बताए गए हैं आज हम आपको इनमें से कुछ रामबाण तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या से निजात पाने के लिए आप करीब 7 दिन तक लगातार दही का सेवन करें। आयुर्वेद के अनुसार दही खाने से मुंह में अच्छे जीवाणु जन्म लेते हैं, जिससे बुरे जीवाणुओं की संख्या कम हो जाती है और मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या समाप्त हो जाती है।

2.मुंह से आने वाली दुर्गंध को समाप्त करने के लिए आप दालचीनी का सेवन करें। आयुर्वेद के अनुसार दालचीनी का सेवन मुंह से आने वाली बदबू को कम कर देता है।

3.मुंह से दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप रोज खाना खाने के बाद नियमित रूप से सौंफ का सेवन करें। कुछ दिनों में मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या समाप्त हो जाती है।

Related News