लाइफस्टाइल डेस्क। तरह-तरह के फास्ट फूड और ऑइली चीजों के खानपान की वजह से पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की अंग्रेजी दवाइयां यूज करते हैं, लेकिन इनसे पेट की गैस में आराम आने में समय लग जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे देसी घरेलू नुस्खे बताएं जाए जो पेट की गेस की समस्या में आपको तुरंत राहत दिलाएंगे।
1.पेट की गैस की समस्या से तुरंत छुटकारा पाने के लिये पानी के साथ आधा चम्मच अजवाइन के बीज का सेवन करें। जानकारी के लिए बता दे की अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस की समस्या में तुरंत राहत पहुंचाता है।

2.पेट में बन रही गैस से तुरंत राहत पाने के लिए आधा चम्मच हींग को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लेे। इससे पेट में बन रही गैस की समस्या तुरंत समाप्त हो जाएगी, साथ कब्ज की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

3.दोस्तो पेट की गैस की समस्या में राहत पाने के लिए एक कप पानी में ताजा अदरक के टुकड़े कर डालें और इसे अच्छी तरह उबाल लें। अब इसे हल्का गुनगुना होने पर पी ले, इससे पेट में बन रही गैस की समस्या समाप्त हो जाएगी।

Related News