भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अगस्त 2022 में एलआईसी सरल पेंशन योजना की शुरुआत की। यह एक गैर-लिंक्ड और गैर-भाग लेने वाली अग्रिम एकल प्रीमियम योजना है। इस विशेष वार्षिकी व्यवस्था में योजना की शुरुआत के साथ लगभग 5% की वार्षिकी दर का आश्वासन दिया जाता है। इस एलआईसी योजना के अनुसार, वार्षिकीदार के पास मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से तब तक भुगतान प्राप्त करने का विकल्प होता है जब तक वे लाइव रहते हैं।

एलआईसी सरल पेंशन योजना: पात्रता मानदंड
एलआईसी सरल पेंशन योजना के विनिर्देशों के अनुसार, 40 से 80 वर्ष की आयु के बीच कोई भी व्यक्ति इस वार्षिकी पेंशन योजना की सदस्यता लेने या खरीदने के लिए पात्र है।

एलआईसी सरल पेंशन योजना: पेंशन कैलकुलेटर
एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध एलआईसी सरल पेंशन योजना विवरण के अनुसार, पॉलिसीधारक इस योजना के तहत न्यूनतम ₹1,000 मासिक पेंशन या ₹12,000 वार्षिक पेंशन का विकल्प चुन सकता है। इस न्यूनतम पेंशन के लिए, किसी को ₹2.50 लाख का एकमुश्त एकल प्रीमियम भुगतान करना होगा। एक निवेशक को ₹10 लाख सिंगल प्रीमियम के निवेश पर ₹50,250 वार्षिक पेंशन मिलेगी। इसी तरह, यदि कोई निवेशक इस योजना के तहत ₹1 लाख वार्षिक पेंशन चाहता है, तो उसे ₹20 लाख का एकमुश्त एकल प्रीमियम भुगतान करना होगा।

एलआईसी सरल पेंशन योजना: लाभ
ऋण लाभ: यह एलआईसी योजना शुरुआती छह महीने बीत जाने के बाद ऋण सुविधा प्रदान करती है।

आजीवन पेंशन लाभ: क्योंकि एलआईसी सरल पेंशन योजना एक संपूर्ण जीवन पॉलिसी है, पॉलिसीधारक पॉलिसी शुरू होने के बाद अपने शेष जीवन के लिए वार्षिक या मासिक पेंशन का हकदार है।

नॉमिनी के लिए डेथ बेनिफिट: एलआईसी सरल पेंशन प्लान सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद नॉमिनी को मूल प्रीमियम वापस कर दिया जाएगा।

कोई परिपक्वता लाभ नहीं: एलआईसी सरल पेंशन योजना में, कोई परिपक्वता लाभ नहीं है क्योंकि पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक पेंशन उपलब्ध कराई जाती है।

निकास योजना: छह महीने के संचालन के बाद, प्रतिभागी एलआईसी सरल पेंशन योजना छोड़ सकते हैं।

ब्याज दर: वार्षिकी योजना द्वारा लगभग 5% की गारंटीकृत वार्षिक वापसी प्रदान की जाती है।

Related News