PC: tv9hindi

सर्दी के मौसम में ठंडी हवाओं के कारण हमारी स्किन और बाल अक्सर रूखे हो जाते हैं। इस समस्या को हल करने के लिए, जिन्हें मॉइस्चराइज़ किया जा सकता है, कई बार हम महंगे उत्पादों का उपयोग करते हैं, लेकिन इससे हमें चाहे जितना परिणाम नहीं मिल पाता है। इस स्थिति में, नीम एक अच्छा समाधान साबित हो सकता है। नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं जो स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं।

नीम आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है, इसके अलावा इसमें विटामिन सी, ई, कैरोटीनॉयड, लिनोलिक एसिड, फोलिक एसिड, और यूरिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। इन पोषक तत्वों के कारण नीम हमारी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। यहां दी गई टिप्स से आप इस मौसम में अपने बालों की चमक को वापस पा सकते हैं। आप नीम को विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि नीम के पत्ते, नीम का तेल, या नीम का पाउडर।

हेयर फॉल को कम करें:
सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे होते हैं। इस समस्या के सामने आने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक, और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो गंजेपन की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं। नीम के पत्तों को पानी में उबालकर बनाएं और इस पानी से बालों को धोएं। इससे हेयर फॉल बंद होगा और बाल लंबे और घने बनेंगे।

PC: Amazon.in

डैंड्रफ में रामबाण:
सर्दी के मौसम में डैंड्रफ होना आम है। इस समस्या को दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के अर्क में एंटीफंगल गुण होते हैं, जिससे रूसी को कम करने में मदद हो सकती है। इसके अलावा, नीम से बना फेस पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं ताकि चेहरा स्वच्छ और सुंदर बने।

समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकें:
कई लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं, लेकिन नीम का इस्तेमाल से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो समय से पहले बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं। नीम पाउडर का पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर लगाएं, जिससे बालों का रंग काला रहेगा। इसमें एलोवेरा जेल मिला कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्लियर स्किन के लिए नीम फेस पैक:
चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या से जूझ रहे लोग नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम ऑयल या नीम का फेस पैक लगाने से चेहरा साफ हो जाता है और त्वचा में निखार आता है। रात को सोने से पहले नीम ऑयल को त्वचा पर लगाएं और दिन के समय नीम से बना फेस पैक लगाएं। इसे ठंडे पानी से धोने के बाद त्वचा मॉइस्चराइज़ करें। कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर फर्क महसूस होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News