pc: tv9hindi

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए न केवल संतुलित आहार बल्कि पर्याप्त नींद की भी आवश्यकता होती है। अपर्याप्त नींद हमें विभिन्न बीमारियों की चपेट में ला सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। तनाव को दूर रखने के अलावा, उचित नींद आपके शरीर को मरम्मत प्रक्रियाओं से गुजरने की अनुमति देती है।

नींद के दौरान आपकी कोशिकाएं दोबारा काम करने के लिए तैयार हो जाती हैं। हालाँकि, वर्तमान तेज़-तर्रार जीवनशैली और बढ़ते तनाव के कारण, कई लोगों को उचित नींद लेने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। अनिद्रा के कारण न केवल नींद से जुड़े हैं बल्कि हमारी जीवनशैली में गलतियों से भी जुड़े हैं। आइए उन गलतियों पर चर्चा करें जिनसे हमें सोने से पहले बचना चाहिए।

सोने से पहले खाना:
कुछ लोगों को खाने के तुरंत बाद सो जाने की आदत होती है। हालाँकि, नींद ना आने का एक कारण ये भी हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, रात के खाने और सोने के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतर होना चाहिए। रात के खाने के तुरंत बाद सो जाने से आपके शरीर के लिए भोजन पचाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है।

बहुत अधिक पानी पीना:
पानी पीना बेशक सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन सोने से ठीक पहले इसका सेवन आपकी नींद में खलल डाल सकता है। इससे बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ सकता है।

सोने से पहले व्यायाम:
जबकि कुछ लोग रात के खाने के तुरंत बाद व्यायाम करना पसंद करते हैं, सोने से पहले ऐसा करना आदर्श नहीं है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सोने से पहले व्यायाम करने से आपका शरीर अत्यधिक सक्रिय हो सकता है, जिससे नींद के लिए आराम करने की प्रक्रिया में बाधा आ सकती है।

सोने से पहले अत्यधिक योजना बनाना:
सोने से ठीक पहले गतिविधियों या कार्यों की योजना बनाना आपकी नींद में बाधा उत्पन्न कर सकता है। सोने से पहले गहन मानसिक गतिविधियों में शामिल होने या सेशन प्लान करने से आपका दिमाग एक्टिव रह सकता है, जिससे आराम करना मुश्किल हो जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News