pc: abplive

जब कई घरों में बेटी का जन्म होता है तो इसे समृद्धि की प्रतीक देवी लक्ष्मी के आगमन के रूप में मनाया जाता है। बेटी पैदा होने की खुशी तब कई गुना बढ़ जाती है जब कुछ राज्य बेटी के जन्म पर वित्तीय सहायता भी प्रदान करते हैं।

कई राज्यों में सरकार बेटी के जन्म पर आर्थिक सहायता देती है। इस सहायता में अक्सर लड़कियों की शिक्षा और शादी के खर्चों का प्रावधान शामिल होता है।

हिमाचल प्रदेश सरकार एक बेटी के जन्म पर दो लाख रुपये और दो बेटियों के जन्म पर एक-एक लाख रुपये की वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है। इसी तरह, बेटी के जन्म पर उत्तराखंड सरकार 15,000 रुपये की सहायता देती है।

pc: abplive

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री राजश्री योजना नामक एक योजना शुरू की है, जिसमें बेटी के जन्म पर 50,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं। उत्तर प्रदेश भी भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत खाते में 50,000 रुपये खाते में जमा करता है।

हरियाणा सरकार बेटी के जन्म पर 21,000 रुपये की वित्तीय सहायता देती है। महाराष्ट्र में माझी कन्या भाग्यश्री योजना है, जिसमें बेटी के जन्म पर 50,000 रुपये दिए जाते हैं।

pc: abplive

बिहार में राज्य सरकार मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना चलाती है, जिसमें लड़की के जन्म पर बैंक खाते में 2,000 रुपये जमा किये जाते हैं। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए संबंधित राज्य सरकार की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News