pc: tv9hindi

महिला हो या पुरुष हर कोई दमकती त्वचा की चाहत रखता है। इसके लिए वे अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स और स्किन केयर ट्रीटमेंट्स के साथ प्रयोग करते हैं। हालाँकि, आपकी रसोई में पाई जाने वाली एक सब्जी भी आपकी त्वचा को निखारने और दाग-धब्बे और काले धब्बे जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है। हम बात कर रहे हैं आलू की जो चमकती त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है।

आलू को चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक आ सकती है और यह काले घेरे, झुर्रियां और पिगमेंटेशन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। कई लोग इन कामों के लिए आलू के फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, आलू का उपयोग कई अन्य तरीकों से भी किया जा सकता है।

pc: HerZindagi

आलू का रस:

दाग-धब्बे रहित और चमकदार त्वचा पाने के लिए आप अपने चेहरे पर आलू का रस लगा सकते हैं। इसके लिए आपको आलू को ब्लेंडर में पीसकर उसका रस निकालना होगा। फिर इसे कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। आप इसे अपनी गर्दन पर भी लगा सकते हैं. यह चेहरे की गहराई से सफाई करने और अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है।

आलू और दही:
आप आलू और दही का उपयोग करके फेस पैक बना सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा से दाग-धब्बे साफ करने में मदद कर सकता है। वहीं, त्वचा पर अतिरिक्त सीबम प्रोडक्शन को रोकने में आलू फायदेमंद हो सकता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको आलू को अच्छी तरह से मैश करना होगा और फिर इसमें अपनी आवश्यकता के अनुसार दही और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाना होगा। इस मिक्सचर को अपने फेस पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं, फिर सामान्य पानी से धो लें। सप्ताह में एक या दो बार इस पैक का उपयोग करने से समय के साथ परिणाम दिख सकते हैं।

pc: ताज़ा खबरें, Latest News in Hindi,

आलू और गुलाब जल:
आलू और गुलाब जल दोनों ही आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच आलू का रस लेना होगा और इसमें उतनी ही मात्रा में गुलाब जल मिलाना होगा। इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं और 1 से 2 मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। यह त्वचा को हाइड्रेट और साफ़ करने में मदद कर सकता है।

Related News