pc: tv9hindi

गर्मियों में न केवल कड़ी धूप आती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती है बल्कि तापमान भी बढ़ जाता है जिससे अत्यधिक पसीना आता है, जिससे त्वचा की विभिन्न समस्याएं पैदा होती हैं। सबसे आम समस्याओं में से एक है पसीने के कारण होने वाली शरीर की दुर्गंध, जो दोस्तों, पार्टनर या ऑफिस सहकर्मियों के सामने शर्मनाक हो सकती है। यदि आपको गर्मियों के दौरान अत्यधिक पसीना आता है और शरीर से दुर्गंध आती है, तो यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं जो आपको तरोताजा और आत्मविश्वासी बनाए रखने में मदद करेंगे।

साफ़ सफाई का रखें ध्यान

शरीर की दुर्गंध को रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता की आदतें आवश्यक हैं।

प्रतिदिन स्नान करें: नियमित स्नान आपकी त्वचा से पसीने और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है।
नियमित रूप से कपड़े बदलें: ताजे कपड़े पहनने से पसीने और बैक्टीरिया का निर्माण नहीं होता है।

pc: India TV Hindi

इन आदतों के अलावा, निम्नलिखित सुझावों पर भी विचार करें:

  • अपने आहार में नींबू पानी और दही शामिल करें
  • आप जो खाते हैं वह आपके शरीर की गंध को प्रभावित कर सकता है।

नींबू पानी: नींबू पानी पीने से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
दही: अपने आहार में दही शामिल करने से आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) से निपटने में मदद मिल सकती है, जो शरीर की गंध में योगदान कर सकता है।

अपने नहाने की दिनचर्या को बेहतर बनाने से भी शरीर की दुर्गंध को कम करने में मदद मिल सकती है। आप नहाने के लिए कुछ चीजों को पानी में मिला सकते हैं।

नीम की पत्तियां: नीम में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करते हैं। नीम की पत्तियों को पानी में उबालें और इस पानी का उपयोग नहाने के लिए करें।

गुलाब जल: नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाने से एक अच्छी खुशबू आती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।

pc: News18 Hindi

फिटकरी का प्रयोग करें

अत्यधिक पसीने के लिए फिटकरी एक प्राकृतिक उपचार है।नहाने से पहले फिटकरी का एक टुकड़ा लें, इसे पानी में डुबोएं और अपनी बांहों के नीचे लगभग 5 से 8 मिनट तक मालिश करें। यह बैक्टीरिया को मारने और आपको गंध-मुक्त रखने में मदद करता है। या फिर फिटकरी को पानी में मिलाएं: वैकल्पिक रूप से, आप अपने नहाने के पानी में फिटकरी मिला सकते हैं।

नीलगिरी का तेल
नीलगिरी का तेल शरीर की गंध और फंगल संक्रमण से निपटने में प्रभावी है। अपने नहाने के पानी में युकेलिप्टस तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। यह न केवल शरीर की दुर्गंध को कम करने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा को विभिन्न फंगल संक्रमणों से भी बचाता है।

Related News