दोस्तो क्या आप इस भीषण गर्मी और रोजमर्रा की जिंदगी से परेशान हो गए हैं और अपने दोस्तो और परिवार के साथ घूमने जाने के प्लान बना हैं, तो आपके प्लान में मसूरी और मनाली जैसे हिल स्टेशन आ रहे होगें,लेकिन ये लोकप्रिय गंतव्य अक्सर ट्रैफ़िक जाम और भारी भीड़ से ग्रस्त रहते हैं। अगर आप इस भीषण गर्मी में पहाड़ों पर जाने के लिए तरस रहे हैं, तो भारत के कुछ कम प्रसिद्ध हिल स्टेशनों पर जाने पर विचार करें। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Gogole

1. खज्जियार, हिमाचल प्रदेश

खज्जियार एक शानदार हिल स्टेशन है, जहाँ हरे-भरे घास के मैदान, घने जंगल और एक खूबसूरत झील है। आप सुबह धुंध भरी सुबह में जागेंगे, जिससे आपको ऐसा लगेगा कि यह जनवरी है।

2. चौकोरी, उत्तराखंड

कुमाऊँ हिमालय के बीच बसा चौकोरी बर्फ से ढकी चोटियों और चाय के बागानों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। जहाँ प्कृति की सुंदरता वाकई मंत्रमुग्ध कर देने वाली है।

Gogole

3. पेलिंग, सिक्किम

हिमालय की ऊबड़-खाबड़ पर्वतमालाओं से घिरा सिक्किम का पेलिंग, राजसी कंचनजंगा सहित पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रदान करता है। दोस्तों के साथ ट्रेकिंग एडवेंचर के लिए एकदम सही है।

4. कूर्ग, कर्नाटक

कॉफी के बागानों और शानदार दृश्यों के लिए मशहूर कूर्ग में अविश्वसनीय प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है, खास तौर पर जून और जुलाई में। यह आपको ऐसा महसूस कराएगा जैसे आप किसी फ़िल्म के सीन में हों।

Google

5. वलपराई, तमिलनाडु

वलपराई अन्नामलाई पहाड़ियों में बसा एक शांत हिल स्टेशन है। जुलाई का महीना चाय के बागानों की खोज और विदेशी पक्षियों को देखने के लिए एकदम सही है।

Related News