हम सभी की जीवनशैली हमारे शरीर को बीमार कर देती है भले ही हम न खाएं-पिएं। बता दे की, पेट की ज्यादातर समस्याएं हमारे खान-पान की वजह से होती हैं। इस सूची में पेट का फूलना शामिल है। पेट फूलना व्यक्ति के खान-पान पर निर्भर करता है. वहीं पेट फूलने की समस्या तब होती है जब पेट में कसाव महसूस होता है। इसे गैस भी कहते हैं। कई बार सूजन के कारण पेट सामान्य आकार से बड़ा दिखाई देता है। इस गैस के कारण पेट में हल्का दर्द होता है और पेट में गैस बनने के कारण न तो कुछ खाने का मन करता है और न ही कुछ पीने का। यदि आपको भी यह समस्या है तो कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनकी मदद से आज हम आपकी मदद करने जा रहे हैं।

जीरा अजवाइन- यदि आप पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो जीरा अजवाइन को भूनकर एक गिलास में डाल कर कुछ देर पकने के बाद छान कर पी लें.

वॉक- पेट फूलने की समस्या होने पर आप वॉक पर जा सकते हैं। अगर आप खाने के बाद ऐसा करते हैं तो आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

सौंफ का इस्तेमाल- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अगर पेट फूलने या गैस की समस्या हो तो सौंफ काफी असरदार होती है. खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ खाने से गैस की पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है। सौंफ का काढ़ा बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ी सी सौंफ डालकर उबाल लें, कुछ देर पकाने के बाद इसे छानकर धीरे-धीरे पीएं।

Related News