आज के समय में, यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) लेनदेन के लिए लोकप्रिय तरीका बन गया है, खासकर 10 रुपये से अधिक की खरीदारी के लिए। कैशलेस लेनदेन की सुविधा और उपयोग में आसानी यूपीआई को एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है। हालाँकि, उपयोगकर्ताओं को सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि एक साधारण चूक से धोखाधड़ी वाली गतिविधियाँ हो सकती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन गलतियो के बारे में बताएंगे जो आपको यूपीआई पेमेंट करते वक्त नहीं करनी चाहिए-

Google

मजबूत पासवर्ड बनाएं:

UPI ऐप का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ताओं को दो पासवर्ड सेट करने की आवश्यकता होती है। पहली बार UPI ऐप एक्सेस करते समय भुगतान करने के लिए दूसरा पासवर्ड आवश्यक है। मजबूत पासवर्ड बनाना और अनजाने में उन्हें साझा करने से बचना महत्वपूर्ण है।

अपने UPI ऐप को नियमित रूप से अपडेट करें:

कई उपयोगकर्ता UPI ऐप्स इंस्टॉल करते हैं और उन्हें नियमित रूप से अपडेट करना भूल जाते हैं। हालाँकि, सुरक्षा की दृष्टि से यह प्रथा जोखिम भरी है। नियमित ऐप अपडेट संभावित कमजोरियों को खत्म करने और समग्र सुरक्षा बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उपयोगकर्ताओं को अपने UPI ऐप्स को तुरंत अपडेट करने की आदत बनानी चाहिए।

Google

पिन प्रविष्टि के साथ सावधानी बरतें:

यूपीआई ऐप पर अपना पिन नंबर दर्ज करते समय उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पिन केवल भुगतान करते समय ही दर्ज किया जाना चाहिए, धन प्राप्त करते समय नहीं। यदि कोई आपसे धन प्राप्त करने के लिए आपका पिन दर्ज करने के लिए कहता है, तो यह आपके खाते से पैसे काटने का एक कपटपूर्ण प्रयास हो सकता है।

Google

UPI जानकारी शेयर करने से बचें:

सबसे महत्वपूर्ण सावधानियों में से एक है अपने UPI खाते से संबंधित किसी भी जानकारी को साझा करने से बचना। जालसाज़ गुमनाम कॉल या भ्रामक बातचीत के माध्यम से संवेदनशील विवरण इकट्ठा करने का प्रयास कर सकते हैं। यह याद रखना अनिवार्य है कि वैध बैंक कर्मचारी कभी भी ऐसी जानकारी नहीं मांगते हैं।

Related News