pc: WanderOn

वर्ष 2000 में, छत्तीसगढ़ राज्य मध्य प्रदेश से अलग होकर एक स्वतंत्र राज्य बन गया। यहां की आधिकांश जनसंख्या आदिवासियों की है. यदि आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां हम कुछ बेस्ट प्लेस के बारे में बताएंगे जहां आप आराम से घूम सकते हैं वो भी बजट में।

छत्तीसगढ़ का शिमला: सरगुजा

छत्तीसगढ़ का सुरगुजा जिला सबसे सुंदर स्थानों में से एक है. मैनपत को 'छत्तीसगढ़ का शिमला' भी कहा जाता है। सुहावने मौसम का आनंद लेते हुए, सरगुजा कई खूबसूरत जगहों का घर है, जैसे बौध मंदिर, उल्टापानी, टाइगर पॉइंट, जलजली, मेहता पॉइंट, चाय बागान और भी बहुत कुछ।

चित्रकोट जलप्रपात

छत्तीसगढ़ के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, चित्रकोट झरना, जगदलपुर से 50 किलोमीटर दूर स्थित है। इसे अक्सर 'भारत का मिनी-नियाग्रा फॉल्स' कहा जाता है, यह घने जंगलों से होकर बहने वाली इंद्रावती नदी से निकलती है।

pc: Balodabazar - Bhatapara

बरनवापारा वन्यजीव अभयारण्य

राजधानी रायपुर से 100 किलोमीटर दूर स्थित नवापारा का यह अभयारण्य घने जंगलों से घिरा हुआ है। पर्यटक भारतीय बाइसन, गौर और विभिन्न हिरण प्रजातियों को देख सकते हैं। यह अभयारण्य पक्षियों की लगभग 150 प्रजातियों और असंख्य हिरण प्रजातियों का भी घर है।

दंतेश्वरी मंदिर

देवी दंतेश्वरी को समर्पित यह मंदिर दंतेवाड़ा जिले के जगदलपुर शहर से 84 किलोमीटर दूर स्थित है। बस्तर के शासकों द्वारा निर्मित, इसे भारत के 52 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। स्थानीय लोगों का मानना है कि देवी छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए शांति, शक्ति और स्वास्थ्य सुनिश्चित करती हैं।

pc: NPG

धमतरी

धमतरी छत्तीसगढ़ का एक महत्वपूर्ण पर्यटन शहर है, जो अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है। लगभग 82,000 की आबादी वाला यह शहर हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है। महानदी और उसकी सहायक नदियों के तट पर स्थित, धमतरी पैरी, सेंदुर, सोंदुर, जोन, खारुन और शिवनाथ नदियों से घिरा हुआ है।

Related News