भारत सरकार अपने नागरिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उसने स्वास्थ्य, रोजगार, शिक्षा और व्यवसाय जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाएं लागू की हैं। इन पहलों का उद्देश्य लोगों को व्यापक सहायता प्रदान करना, उनकी भलाई और प्रगति में योगदान देना है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सरकार की ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे, आइए जाने इनके बारे में-

Google

1. आयुष्मान भारत योजना:

भारत सरकार द्वारा 2018 में शुरू की गई, आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा पहल है। प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करने वाली यह योजना कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान के लिए बनाई गई है। लाभ प्राप्त करने के लिए, व्यक्तियों को पात्र होना आवश्यक है, और पहला कदम जीवन कार्ड प्राप्त करना है। पात्रता की जांच 14555 पर कॉल करके या pmjay.gov.in साइट पर जाकर की जा सकती है।

Google

2. उज्ज्वला योजना:

2016 में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई, उज्ज्वला योजना गैस स्टोव की कमी वाले गांवों में गैस की आपूर्ति करने, मिट्टी के स्टोव पर महिलाओं के काम को सुविधाजनक बनाने पर केंद्रित है। तीन वर्षों में, इस योजना ने 5 मिलियन लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। मौजूदा एलपीजी कनेक्शन के बिना 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए, पात्रता मानदंड में बीपीएल कार्ड का होना और घर पर बीपीएल कार्ड में सूचीबद्ध होना शामिल है। आवेदन pmuy.gov.in/index.aspx पर ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं।

Google

3. प्रधानमंत्री आवास योजना:

2015 में शुरू की गई, प्रधान मंत्री आवास योजना का उद्देश्य गरीबों के लिए आवास प्रदान करने के लिए 2014 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए वादे को पूरा करना है। इस योजना के तहत, सरकार शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए 1.5 लाख रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 2.5 लाख रुपये प्रदान करती है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इच्छुक व्यक्ति pmayg.nic.in वेबसाइट पर जा सकते हैं।

4. पीएम उपलब्धि छात्रवृत्ति योजना:

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्थापित, पीएम उपलब्धि छात्रवृत्ति योजना कक्षा 9 से 11 में पढ़ने वाले गरीब बच्चों को लक्षित करती है। यह पहल 1 लाख रुपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान करके उनकी शिक्षा का समर्थन करती है। यह योजना आर्थिक रूप से वंचित छात्रों के बीच शैक्षणिक उन्नति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Related News