हर व्यक्ति अपने घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देता है। हम सभी को नियमित रूप से सफाई करनी चाहिए, हालांकि सफाई के बाद भी घर में मकड़ी के जाले इधर-उधर नजर आते हैं। वे खराब दिखते हैं, उन्हें साफ करने से भी उतना ही डर लगता है। यदि कोई जहरीली मकड़ी निकल जाए तो वह हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। बता दे की, सभी को लगता है कि मकड़ी के जाले ऐसे होते हैं जो सफाई के कुछ ही दिनों में फिर से प्रकट हो जाते हैं। ऐसे में आप इन्हें घर के किसी कोने में या ऐसी जगह देखेंगे जहां साफ-सफाई आसानी से और नियमित रूप से नहीं हो पाती है। यदि आप भी इनसे परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्लीच- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, घर में मौजूद किसी भी तरह के कीड़ों को दूर करने के लिए आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, ब्लीच की तीखी गंध मकड़ी के साथ-साथ उसके अंडों को भी नष्ट कर देती है। इसमें बहुत तीखी गंध आती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों और चेहरे को ढक लें और फिर 1 कप पानी में 1 कप ब्लीच मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल दें। अब इसे जाल वाली जगह पर स्प्रे करें।

लहसुन- बता दे की, लहसुन की गंध भी बहुत तीखी होती है। फर्नीचर में लगे जाले को साफ करने के लिए वहां लहसुन की छिली कलियों को रख दें। दीवार पर लगे जाले को साफ करने के लिए थोड़ी सी लहसुन की कलियां लें। फिर इसे पानी से भरी एक स्प्रे बोतल में डालकर मकड़ी के जाले वाली जगह पर स्प्रे करें। ऐसा करने से मकड़ियां और अन्य कीड़े नहीं आएंगे।

नींबू- सफाई के लिए आप जो भी क्लीनर खरीदें, वह नींबू के स्वाद का होना चाहिए। दरअसल, नींबू की तीखी और खट्टी गंध के कारण कीड़े-मकोड़े वहां से भाग जाते हैं।

Related News