सर्दियों के करीब आते ही अदरक की मांग बहुत बढ़ जाती है। अदरक के सेवन के बहुत सारे फायदे हैं कि अदरक का इस्तेमाल हर घर में रोज किया जाता है। आयुर्वेद में, अदरक के गुणों के बारे में कई अच्छी बातें हैं जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आप भूख कम करने, अपच, पेट फूलना आदि में अदरक के औषधीय गुणों का लाभ ले सकते हैं। अदरक से आपको घाव, पथरी, बुखार, एनीमिया और मूत्र पथ के रोग में भी फायदा हो सकता है।

लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि अदरक का अत्यधिक उपयोग बेहद हानिकारक है। अदरक का अधिक उपयोग आपके अंदर एसिड को बढ़ा सकता है जो नाराज़गी का कारण बन सकता है। बहुत ज्यादा अदरक खाने से डायरिया जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। अदरक का प्रभाव गर्म होता है, जिससे दस्त और उल्टी भी हो सकती है। अदरक का दिल की धड़कन पर सीधा असर पड़ता है। जिससे आपको दिल की समस्या भी हो सकती है। अदरक का अत्यधिक सेवन आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है, जिससे दिल के दौरे का खतरा भी बढ़ जाता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, अदरक के अधिक सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही उच्च और निम्न रक्तचाप की समस्या भी हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को मतली, नाराज़गी, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में अदरक इन सभी समस्याओं को बढ़ा सकता है। जिसका सीधा असर प्रभावित बच्चे पर पड़ सकता है। इसके अलावा, अदरक के गर्म प्रभाव के कारण आपको रक्तस्राव भी हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। अदरक के गर्म होने के प्रभाव के कारण, कभी-कभी रक्तस्राव विकार भी होता है। अदरक में एंटी-प्लेटलेट तत्व होते हैं, जो रक्त को पतला करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका खून पतला है, तो इसका सेवन करने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

Related News