मौसम विभाग की रिपोर्टस की माने तो देश में हाई अलर्ट जारी किया था, क्योंकि देश के कई इलाकों में खासकर उत्तरी हिस्सों में जहां तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया हैं, ऐसे में जो लोग गर्मी से बचना चाहते है वो घर से दूर जा रहे हैं, लेकिन उनके सामने दुविधा उत्पन्न होती हैं कि वो कहां जाएं, तो दोस्तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन स्थानो के बारे मे बताएंगे जहां हमें इस गर्मी में नहीं जाना चाहिए-

Google

दिल्ली:

भारत की हलचल भरी राजधानी, दिल्ली, लाल किला, कुतुब मीनार, लोटस टेम्पल और इंडिया गेट जैसे राजसी स्थलों से सजी इतिहास की समृद्ध तासीर समेटे हुए है। लेकिन चिलचिलाती गर्मी अनुभव को खराब कर सकती है।

Google

राजस्थान:

ऐतिहासिक विरासत के लिए प्रसिद्ध, राजस्थान अपने शाही महलों और रेगिस्तानी परिदृश्यों के साथ यात्रियों को आकर्षित करता है। हालांकि, गर्मी की तपिश पर्यटकों के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाती है

खजुराहो, मध्य प्रदेश:

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो अपने उत्कृष्ट मंदिरों और जटिल नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। फिर भी, गर्मियों के महीनों में मध्य प्रदेश में बढ़ते तापमान इस प्राचीन स्थल के आकर्षण को कम कर देते हैं, जिससे आपकी यात्रा स्थगित हो जाती है।

Google

खम्मम और हम्पी, दक्षिण भारत:

दक्षिण भारत की हरी-भरी हरियाली और ऐतिहासिक चमत्कार, जैसे कि यूनेस्को द्वारा सूचीबद्ध हम्पी, अक्सर गर्मी से राहत पाने के लिए यात्रियों को आकर्षित करते हैं। लेकिन चिलचिलाती गर्मी का मौसम अनुभव को खराब कर सकता है।

प्रयागराज:

अपने आध्यात्मिक महत्व और गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती नदियों के संगम के लिए प्रसिद्ध, प्रयागराज लाखों लोगों द्वारा पूजनीय तीर्थ स्थल है। लेकिन उत्तर प्रदेश में बढ़ते तापमान के कारण ठंडे मौसम आने तक अपनी यात्रा स्थगित करना उचित है।

Related News