दोस्तो हम सब इस बात को जानते है कि प्रत्येक मौसम अपने साथ कई सुविधाएं और चुनौतियां लाता हैं, जैसे सर्दियो में जुकाम, खांसी ठंड आदि और गर्मी अपने साथ लाती कई मौसमी बमारियां, मौसम बदलने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, अगर इन बीमारियों पर ध्यान नहीं दिया जाएं तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको गर्मी में होने वाली बीमारियों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपको बचना चाहिए-

Google

1. दस्त:

गर्मियों के महीनों में पाचन संबंधी समस्याएं अक्सर हो जाती हैं। खान-पान में थोड़ी सी भी लापरवाही डायरिया और पेट संबंधी अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। लक्षणों में बार-बार दस्त, उल्टी और पेट में परेशानी शामिल हो सकते हैं।

Googole

2. मलेरिया:

गर्मी के मौसम में मच्छर जनित बीमारियों में वृद्धि देखी जाती है, जिसमें मलेरिया एक प्रमुख चिंता का विषय है। मलेरिया के लक्षणों में बुखार, ठंड लगना और गंभीर मामलों में पेट दर्द और दस्त शामिल हैं।

3. डेंगू:

एक और मच्छर जनित बीमारी, डेंगू बुखार, गर्मी के महीनों के दौरान फैलती है। मच्छरों की बढ़ती सक्रियता इसके प्रसार में योगदान करती है। डेंगू से बचने के लिए मच्छर नियंत्रण और सुरक्षात्मक कपड़े जैसे रोकथाम के उपाय महत्वपूर्ण हैं।

Google

4. चिकन पॉक्स:

वेरीसेला ज़ोस्टर वायरस के कारण होने वाला चिकनपॉक्स गर्मियों के दौरान अधिक जोखिम पैदा करता है। यह चकत्ते, बुखार और खांसी की विशेषता है, यह निकट संपर्क से फैलता है। स्वच्छता बनाए रखना और संक्रमित व्यक्तियों के साथ बातचीत करते समय सावधानी बरतना रोकथाम के लिए अनिवार्य है।

5.फूड पॉयजनिंग:

गर्मियों के दौरान नमी और बैक्टीरिया के पनपने के कारण भोजन खराब होने से फूड पॉयजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। इस जोखिम को कम करने के लिए ताजा, बिना दूषित खाद्य पदार्थों का सेवन आवश्यक है।

Related News