जिस तरह हमारे लिए हमारा अच्छा स्वास्थ्य जरूरी हैं उसी तरह हमारे सफेद भी हमारे लिए बहुत ही जरूरी हैं, यह हमारी सुंदरता के लिए का प्रतिक हैं और अच्छे दांत आपके स्वास्थ्य का प्रतिक होते है, ऐसे में कैविटीज़, पीले दाँत और प्लाक उस चमक को कम कर सकते हैं। पीले दांत आपको शर्मिंदिगी का कारण बन सकते हैं, अगर आप इन्हे साफ करना चाहते हैं, इन बातों का रखें खास ख्याल, जानिए इनके बारे में-

Google

नीम और जड़ी बूटी टूथ पाउडर

नीम और अन्य जड़ी-बूटियाँ दंत स्वच्छता और विषहरण के लिए उत्कृष्ट लाभ प्रदान करती हैं। नीम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और दांतों के इनेमल पर प्लाक बनने से रोकता है। तुलसी, या पवित्र तुलसी, मुंह के छालों और सांसों की दुर्गंध से लड़ती है, जबकि पुदीने की पत्तियां, जो आमतौर पर पाचन में सहायता के लिए जानी जाती हैं, दांत दर्द और कैविटी की समस्याओं से भी राहत दिलाती हैं।

Google

पुदीना टूथ पाउडर

इस ताज़ा टूथ पाउडर के लिए बस कुछ सामग्रियों की आवश्यकता होती है: बेंटोनाइट क्ले, पेपरमिंट आवश्यक तेल, और लौंग का तेल। सुखद स्वाद जोड़ने के साथ-साथ पाउडर को सूखा रखने के लिए तेलों का कम से कम उपयोग किया जाता है। बेंटोनाइट क्ले दांतों को साफ और चमकाने में मदद करता है, जबकि पेपरमिंट और लौंग के तेल एंटीसेप्टिक गुण और मसूड़ों पर सुखदायक प्रभाव प्रदान करते हैं।

दालचीनी टूथ पाउडर

दालचीनी विभिन्न दंत समस्याओं के लिए एक शक्तिशाली उपाय है, जिसमें कैविटी, दांत दर्द और सांसों की दुर्गंध शामिल है। इस टूथ पाउडर को बनाने के लिए पिसी हुई दालचीनी को बेकिंग सोडा, समुद्री नमक और एक्टिवेटेड चारकोल के साथ मिलाएं।

Google

बेकिंग सोडा और नमक टूथ पाउडर

बेकिंग सोडा और समुद्री नमक उल्लेखनीय दंत लाभों के साथ आम रसोई सामग्री हैं। बेकिंग सोडा दांतों के इनेमल को चमकाकर दांतों को सफेद बनाने में मदद करता है, जबकि समुद्री नमक के एंटी-बैक्टीरियल गुण मसूड़ों की सूजन को कम करते हैं और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

Related News