भारत में, केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने लाखों किसानों को समर्थन देने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। इन पहलों में, पीएम किसान योजना सबसे लोकप्रिय में से एक है, जिसमें किसानों को तिमाही आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त, किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों की संसाधनों तक पहुंच बढ़ाने के प्रयास चल रहे हैं, जो बिना किसी गारंटी या सुरक्षा की आवश्यकता के 1.60 लाख रुपये का ऋण प्रदान करता है। आइए जानते है इससे संबंधित अधिक लाभ मिलने वालो के बारे में-

Google

पीएम किसान योजना: इस सरकारी योजना में कृषि समुदाय को समर्थन देने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए हर तीन महीने में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है।

किसान क्रेडिट कार्ड: किसान किसान क्रेडिट कार्ड से लाभ उठा सकते हैं, जो संपार्श्विक की आवश्यकता के बिना 1.60 लाख रुपये का ऋण प्रदान करता है। इस पहल का उद्देश्य किसानों को उनकी कृषि गतिविधियों के लिए वित्तीय संसाधन प्रदान करके सशक्त बनाना है।

Google

फसल बीमा: किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, किसानों को फसल खराब होने की स्थिति में बीमा कवरेज प्राप्त होता है। बीमा रुपये प्रदान करता है. स्थायी विकलांगता और मृत्यु के खिलाफ 50,000 रु. किसानों की वित्तीय सुरक्षा को बढ़ाते हुए अन्य जोखिमों के लिए 25,000 रु.

Google

ऋण सीमा: किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को अधिकतम 3 लाख रुपये का ऋण लेने की अनुमति देता है, जो उनके खेती के प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

Related News