इंटरनेट डेस्क. घूमने का शौक सभी को होता है कई लोगों को प्राकृतिक सुंदरता देखने का शौक होता है तो कई लोगों को ऐतिहासिक चीजें देखने का शौक होता है। अगस्त के महीने में ऐतिहासिक चीजों को देखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आप भी 15 अगस्त से पहले अपने परिवार के साथ घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं। तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि 15 अगस्त तक आप ऐसी कई जगह है जहां पर फ्री में घूम जा सकते हैं। भारत सरकार ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर यह फैसला लिया है कि 15 अगस्त तक कई मशहूर ऐतिहासिक स्मारकों को फ्री में एक्सप्लोरर करने का मौका लोगों को दिया जाएगा। आइए जानते है की आप 15 अगस्त तक किन - किन जगहों पर फ्री में घूम सकते है। आइए जानते है -

* हुमायूं का मकबरा भी है इस लिस्ट में शामिल :

केंद्रीय सरकार ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने की खुशी में यह घोषणा की है कि आप भारत में स्थित कई ऐतिहासिक स्मारकों को फ्री में घूम सकते हैं। इस लिस्ट में हुमायूं का मकबरा भी शामिल है। आप अपने परिवार के साथ हुमायूं का मकबरा देखने के लिए जा सकते हैं आप इस जगह पर मुगलों की खूबसूरत प्राचीन वास्तु कला को देख सकते हैं। हुमायूं का मकबरा एक बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है।

* ताजमहल जाए घूमने :

केंद्रीय सरकार ने 15 अगस्त तक जिन ऐतिहासिक स्मारकों को फ्री में घूमने का मौका दिया है उनमें ताजमहल भी शामिल है। ताजमहल को दुनिया के सात अजूबों में शामिल किया जाता है। 15 अगस्त तक इस जगह को आप बिना पैसे कर चुकी है एक्सप्लॉरर कर सकते हैं ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था जो उनके प्यार की निशानी है। ताजमहल को सफेद संगमरमर से बनाया गया है।

* लाल किला :

लाल किला दिल्ली में स्थित है लाल किला सबसे मशहूर मुगल स्मारकों में शामिल किया जाता है। देश के प्रधानमंत्री द्वारा हर साल 15 अगस्त पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है तथा राष्ट्रगान को संबोधित करते हैं। इस जगह पर आप 15 अगस्त तक फ्री में घूमने के लिए जा सकते हैं।

* कुतुब मीनार घूमे फ्री में :

केंद्रीय सरकार ने 15 अगस्त तक जिन ऐतिहासिक स्मारकों को फ्री में घूमने का मौका दिया है उनमें कुतुब मीनार भी शामिल है। दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए क़ुतुब मीनार एक बहुत ही अच्छी जगह है। इस जगह पर घूमने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं यह जगह मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। आप यहां पर 15 अगस्त तक फ्री में घूमने जा सकते हैं।

Related News