घूमने का शौक सभी को होता है सभी लोग अपनी पसंद के अनुसार घूमने के लिए जगह का चयन करते हैं और अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जाने का प्लान करते हैं। पर्यटन स्थलों में पुष्कर का नाम भी मुख्य रूप से शामिल किया जाता है। पुष्कर का नाम आते ही सभी के मन में सबसे पहली बात यहां पर ब्रह्मा जी का मंदिर और दूसरा यहां पर लगने वाला मेला होती है। वैसे तो मैं ले हमारे पूरे देश में कहीं ना कहीं रोज लगते रहते हैं लेकिन जो खासियत पुष्कर मेले में है वह किसी मेले में नहीं मिलती। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं पुष्कर मेले की खासियततो के बारे में विस्तार से -


* क्या आप जानते हैं कि पुष्कर मेले का आयोजन कार्तिक पूर्णिमा को मनाने के उद्देश्य से किया जाता है। पुष्कर में इसके आसपास के क्षेत्र के लोग धार्मिक अनुष्ठानों और लोक संगीत तथा नृत्य के माध्यम से जश्न मनाते हैं।


* पुष्कर झील में पवित्र स्नान करने के लिए और भगवान ब्रह्मा से प्रार्थना करने के लिए देश भर से सैलानी यहां पर आते हैं। इस मेले के मुख्य आकर्षण यहां पर किए जाने वाले मूंछ प्रतियोगिता और कठपुतली शो तथा यहां पर किए जाने वाले ऊंट खेल, ऊंट परेड, फॉक डांस शामिल है।


* पुष्कर के मेले में हजारों की संख्या में विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं विदेशों से आने वाले ज्यादातर पर्यटक इसी मेले को देखने के लिए यहां पर आते हैं। इस मेले का सबसे अच्छा नजारा तब देखने को मिलता है जब मेले के ऊपर से गर्म हवा के रंग बिरंगे गुब्बारे उड़ते हैं। यहां पर उड़ने वाले एवं गुब्बारों में बैठकर ऊपर से मेला देखने का मजा ही अलग होता है।


* पुष्कर जाने के लिए आपको सबसे पहले अजमेर से यहां के लिए ट्रेन लेनी होगी पुष्कर की दूरी अजमेर से 30 मिनट की है। अजमेर रेलवे स्टेशन कई प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है अजमेर स्टेशन पर पहुंचने पर आप पुष्कर जाने के लिए टैक्सी भी ले सकते हैं।

Related News