इंटरनेट डेस्क। दो दिन बाद अर्थात् 11 अगस्त को इस साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण पड़ेगा। इस से पहले इस साल 15 फरवरी और 13 जुलाई को भी सूर्य ग्रहण हो चुका है।

हालाँकि भारत में यह सूर्य ग्रहण एक आंशिक ग्रहण होगा जो कि 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और शाम 5 बजकर 40 मिनट पर समाप्त होगा। सूर्यग्रहण की इस अवधि के दौरान आपको भूलकर भी ये गलतियां नहीं करनी चाहिए और इन बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार आपको ग्रहण के दौरान खाना पकाना और खाना नहीं चाहिए और घर के बाहर नहीं जाना चाहिए। कुछ लोगों का यह भी मानना है कि इस अवधि के दौरान हानिकारक प्रभाव से बचाने के लिए आपको मंत्रों का जाप या भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। ग्रहण के बाद स्नान करना और कपड़ें बदलना जरुरी माना जाता है। ग्रह से जुड़ी एक मान्यता यह भी है कि यह गर्भवती महिलाओं और उन्हें बच्चों के लिए खतरनाक होता है।

हिन्दू परम्पराओं के अनुसार ग्रहण के बाद नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए पूरे घर को गंगाजल से साफ़ किया जाना चाहिए। ग्रहण के समय काले तिल दान करने से आर्थिक संकट दूर होते है। ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इस दौरान मंदिर के दरवाजे भी बंद रखे जाते है। इसके अलावा ग्रहण की अवधि में सुई और कैंची से संबंधित और सिलाई का कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए।

Related News