डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो अन्य बीमारियों के साथ है। मधुमेह के रोगियों को अपने आहार के बारे में अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। मधुमेह के रोगियों में शर्करा (SUGAR) भी मधुमेह का एक प्रमुख कारण है। इसलिए आपको खाने-पीने में सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर इसका समय पर ध्यान नहीं रखा गया तो डायबिटीज का स्तर बढ़ जाता है। कभी-कभी जान गंवाने की बारी आती है। आज हम आपको चीनी के इसके विकल्प के बारे में बताएंगे जिसे आप डॉक्टर की सलाह पर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

पिंड खजूर
खजूर में एक या दो नहीं बल्कि कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। खजूर मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होते हैं। जिसे आप आसानी से पचा सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन को अवशोषित करने में मदद करता है।

COCONUT SUGAR
नारियल से बनी शक्कर में ग्लूकोज कम होता है और बेहतर खनिज यानी कैपोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यही कारण है कि नारियल चीनी स्वस्थ है। कृत्रिम मिठास आमतौर पर चीनी की तुलना में अधिक मीठा होता है, लेकिन वे कैलोरी में कम होते हैं और इसलिए सुरक्षित होते हैं। वजन कम करने के लिए लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं। तो एक मधुमेह रोगी के लिए, इसके उपयोग में कोई समस्या नहीं है, लेकिन डॉक्टर से परामर्श करें।

शहद

शहद एक बहुत ही स्वस्थ प्राकृतिक स्वीटनर है। जिसे मधुमेह रोगी बिना किसी तनाव के उपयोग कर सकते हैं। शहद विटामिन बी 6, एंजाइम, जिंक, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, फॉस्फोरस, नियासिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है। शहद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में अच्छे बैक्टीरिया बनाने का काम करता है। ध्यान रखें कि इस शहद के लिए पूरी तरह से असंसाधित होना चाहिए क्योंकि शहद के प्रसंस्करण के दौरान इसके सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

Related News